Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

''एक देश, एक चुनाव'' के पक्ष में बड़ा कदम, लॉ कमीशन के चेयरमैन से मिलेंगे भाजपा नेता

Publish Date: August 13 2018 02:23:11pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : देश में एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव कराए जाने के मुद्दे पर आज भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल लॉ कमीशन के चेयरमैन से मुलाकात करेगा। भाजपा के सूत्रों से मिली खबर में बताया गया है कि प्रतिनिधिमंडल में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, भूपेंद्र यादव और अनिल बलूनी होंगे। बीजेपी लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराए जाने के पक्ष में है। वहीं कई विपक्षी दलों ने इसका विरोध किया है। आपको बता दें कि इस मामले में पिछले दिनों लॉ कमीशन ने सभी दलों से राय मांगी थी। 

तब ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), वामदल, आईयूएमएल, एआईएडीएमके, गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने विरोध किया था। वहीं कांग्रेस ने एक साथ चुनाव कराए जाने के मुद्दे पर आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। इस मुद्दे पर समाजवादी पार्टी ने कहा है कि बीजेपी अगर एक साथ चुनाव चाहती है तो 2019 लोकसभा चुनाव से ही इसे लागू करे। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) का कहना है कि संविधान के बुनियादी ढांचे को बदला नहीं जा सकता है। हम एक साथ चुनाव कराने के विचार के खिलाफ  हैं। ऐसा नहीं किया जाना चाहिए। एक साथ चुनाव कराए जाने पर चुनाव आयोग का कहना है कि वह एक साथ चुनाव करवाने में सक्षम है, बशर्ते कानूनी रूपरेखा और लॉजिटिक्स दुरुस्त हो। 

सरकार का मानना है कि एक साथ चुनाव कराए जाने से खर्च, समय और मैन पावर में कमी आएगी। वहीं विपक्षी दलों का मानना है कि सरकार के फैसले से राज्यों को नुकसान होगा। एक तरह की सरकार को बल मिलेगा, यह लोकतंत्र के लिए खतरनाक है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई बार एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव पर विचार करने की बात कह चुके हैं। उन्होंने कई मौकों पर कहा है कि विपक्षी दल इसपर विचार करे। आज लॉ कमीशन से भाजपा प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात के बारे में इसी संदर्भ की सूचना दी गयी है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top