Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

गोवा : सभी ऐतिहासिक अभिलेख होंगे डिजिटल

Publish Date: August 13 2018 03:08:35pm

पणजी (उत्तम हिन्दू न्यूज) : राज्य अभिलेखागार एवं पुरातत्व मंत्री विजय सरदेसाई ने कहा है कि एशिया के सबसे पुराने अभिलेखागारों में से एक माने जाने वाले गोवा के अभिलेखागार को स्मार्ट सिटी मिशन' के तहत अब डिजिटल किया जाएगा।

तटीय राज्य और उसके लोगों के बारे में जानकारी उपलब्ध करने वाले लाखों तिहासिक दस्तावेजों तथा अभिलेखों के संग्रह वाला गोवा का यह अभिलेखागार राजधानी पणजी में पुर्तगाली-युग की एक इमारत में स्थित है। सरदेसाई ने कहा कि इमारत की जर्जर हालत के कारण लोग इन अभिलेखों को लेकर चिंतित हैं।

राज्य अभिलेखागार और पुरातत्व मंत्री ने कहा, इसके अलावा, इन प्राचीन शिलालेखों तथा विवरणों की प्रतियों बनाना एक पुराना तरीका माना जाता है जिसके बदले में अब डिजिटाइजेशन किए जाने की आवश्यकता है। हालांकि उन्होंने कहा कि इसके लिए अभिलेखागार विभाग के पास पर्याप्त धन नहीं है। इसलिए, पणजी स्मार्ट सिटी मिशन’ के तहत अभिलेखागारों को डिजिटल रूप में संरक्षित करने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया गया। 

पणजी स्मार्ट सिटी मिशन’ केंद्र सरकार की एक पहल है। उन्होंने बताया कि सरकार ने इसे सैद्धांतिक रूप से अनुमति दे दी है।गोवा के अभिलेखागार में उस समय के भी कई दस्तावेज मौजूद हैं जब राज्य पर पुर्तगाली शासन था। 450 वर्ष तक औपनिवेशिक शासन के अधीन रहने के बाद राज्य वर्ष 1961 में मुक्त हुआ था।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top