Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारत की समुद्री निगरानी होगी चाक चौबंद, छह जहाजों की खरीद को सरकार ने दी मंजूरी

Publish Date: August 13 2018 04:32:53pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): समुद्री निगरानी को पुख्ता तथा चाक चौबंद बनाने के उद्देश्य से सरकार ने 4941 करोड़ रुपये की लागत से नौसेना के लिए देश में ही बने छह अत्याधुनिक गश्ती जहाज खरीदने का निर्णय लिया है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में सोमवार को हुई रक्षा खरीद परिषद की बैठक में इस निर्णय को मंजूरी दी गई। 

रक्षा मंत्रालय के अनुसार ये जहाज देश के शिपयार्डों में ही बनाये जायेंगे और इनमें अत्याधुनिक तथा अधिक रेंज के सेंसर लगाये जायेंगे। इन जहाजों की तैनाती से नौसेना समुद्र और तटवर्ती क्षेत्रों में कई तरह के अभियानों को मजबूती तथा प्रभावशाली ढंग से अंजाम दे सकेगी। इनमें समुद्री क्षेत्रों और वहां स्थित प्रतिष्ठानों की सुरक्षा, बचाव और खोज अभियान, निगरानी अभियान, समुद्री सुरंग संबंधी अभियान, समुद्री डकैतों के खिलाफ अभियान, घुसपैठ रोकने के अभियान , तस्करी रोधी अभियान और मानवीय सहायता अभियान शामिल हैं। 

रक्षा मंत्रालय ने ट्विट कर भी कहा है कि नौसेना के ये जहाज मिलने से समुद्री सुरक्षा मजबूत होगी और अभियानों की क्षमता भी बढेगी। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि वह सशस्त्र सेनाओं को ताकतवर बनाने के लिए खरीद प्रक्रिया में तेजी लाने के कदम उठा रही है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

कल प्रेमिका गिन्नी के साथ शादी रचाएंगे कपिल शर्मा, सामने आई प्री-वेडिंग की तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): हास्य अभिनेता-निर्माता कपिल शर्मा कल यानी 12 दिसंबर को अपनी प्...

top