Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सड़क सुरक्षा स्कूल पाठ्यक्रम का हिस्सा बने : गडकरी

Publish Date: August 14 2018 04:07:31pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बढती सड़क दुर्घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि वाहन चलाते समय सभी नियमों का सम्मान करें यह भाव हर चालक में पैदा करने के लिए स्कूल पाठ्यक्रमों में सड़क सुरक्षा को शामिल किया जाना चाहिए।

गडकरी ने सड़क सुरक्षा को लेकर मंत्रालय के ब्रांड एम्बसडर तथा मशहूर अभिनेता अक्षय कुमार पर फिल्मांकित तीन वीडियो जारी करने के अवसर पर मंगलवार को यहां आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जिस देश और समाज के लोगों में वाहन चलाते समय यातायात के नियमों को लेकर डर और सम्मान का भाव नहीं हो वहां लोगों को समझाना कठिन है।

उन्होंने कहा कि इसी स्थिति से निपटने के लिए उन्होंने राज्यों के शिक्षा मंत्रियों को पत्र लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि वे स्कूल पाठ्यक्रमों में सड़क सुरक्षा को जोड़ें ताकि लोगों के ज़हन में बचपन से ही सड़क सुरक्षा के नियमों के पालन को लेकर सम्मान का भाव पैदा किया जा सके। उन्होंने कहा कि सड़कों पर कैसे सुरक्षित चलना है यह बच्चों को पढाया जाना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं को लेकर लोग अक्सर डरते हैं कि बाद में उनसे पूछताछ हो सकती है। उन्होंने कहा कि लोगों को डरने की कोई जरूरत नहीं है। उनसे किसी भी तरह की पूछताछ नहीं होगी इसलिए जहां भी सड़क दुर्घटना दिखे लोगों को बचाव के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि उनका मसद हर साल हाेने वाली पांच लाख सड़क दुर्घटनाओं को रोकना है। इन दुर्घटनाओं में डेढ लाख लोग मारे जाते हैं जिनमें 65 प्रतिशत युवक होते हैं।

उन्होंने स्पष्ट किया किया कि ‘सड़क किसी के बाप की नहीं’ वीडियो का मकसद किसी को अपमानित करना नहीं है बल्कि संदेश देना है कि वहां गलत चलोगे और नियमों का पालन नहीं करोगे तो संकट पैदा हो जाएगा। यहां लोगों की जान बचाने के लिए यह हास्य नाटक किया गया है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top