Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

लाल किले के प्राचीर से कल पांचवीं बार तिरंगा फहरायेंगे मोदी, देश को दे सकते हैं बड़ा तोहफा

Publish Date: August 14 2018 06:43:28pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश भर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बुधवार को 72 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जायेगा। मुख्य समारोह राजधानी के ऐतिहासिक लाल किले पर होगा जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तिरंगा फहराने के बाद किले के प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करेंगे। यह मोदी का लाल किले से पांचवां संबोधन होगा। इस समारोह में दिल्ली के 16 स्कूलों के 700 एनसीसी कैडेट हिस्सा ले रहे हैं। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी देश के कुछ राज्यों में प्रायोगिक तौर पर आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (एबी-एनएचपीएस) का शुभारंभ करने की घोषणा कर सकते हैं।

सूत्रों ने अनुसार यह महत्वाकांक्षी योजना पूरी तरह से सितंबर तक शुरू होने की संभावना है। इस योजना का मकसद हर गरीब परिवार को हर साल पांच लाख रुपये तक का बीमा उपलब्ध कराना है। इस योजना से 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवार लाभान्वित होंगे। जानकारी के अनुसार मोदी कल अपने भाषण में इस योजना के बारे में बात करेंगे और वह कल कुछ राज्यों में प्रायोगिक तौर पर इसे शुरू करने की घोषणा भी कर सकते हैं।’’

अधिकारी ने बताया कि पंजाब, केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली का अभी इस योजना में शामिल होना बाकी है जबकि ओडिशा ने इसमें शामिल होने से इनकार कर दिया है। केंद्र ने इस योजना के लिए 10,000 करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया में, सरकार द्वारा वित्त पोषित सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। 


 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, वर्ल्ड टूर फाइनल्स खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बनीं  

ग्वांगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत की दिग्गज बैडमिंटन खिलाड...

'भारत' के अंतिम शेड्यूल की शूटिंग 2019 में शुरू होगी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज):  दिल्ली और पंजाब में 'भारत' की शूटिंग पूरी कर चुके अली...

top