Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

देश भर में स्वतंत्रता दिवस की धूम

Publish Date: August 15 2018 02:49:05pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज़) : देश भर में 72 वां स्वतंत्रता दिवस आज पूरे हर्षोल्लास और परम्परागत समारोहों के साथ मनाया गया। मुख्य समारोह दिल्ली के लाल किले में आयोजित किया गया जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्राचीर पर तिरंगा फहराया और राष्ट्र को संबोधित किया। इस मौके पर हजारों की संख्या में बच्चे और अन्य लोग मौजूद थे। पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा तथा मनमोहन सिंह, कई केन्द्रीय मंत्री, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, विदेशी राजनयिक और बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति भी समारोह में शामिल हुए। 
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्वतंत्रता दिवस पर लोगों को बधाई देते हुए कहा कि देश को संविधान निर्माताओं की कल्पनाओं के अनुरूप ऊचांइयों पर पहुंचाया जाना चाहिए। राजधानी के रेड रोड पर रस्मी परेड निकाली गयी और स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित किया गया।
सुश्री बनर्जी ने अपने संदेश में कहा, “ मेरे भाइयों एवं बहनों स्वतंत्रता दिवस की बहुत-बहुत बधाई। संविधान के निर्माताओं की इच्छाओं-कल्पनाओं के अनुसार देश को नयी ऊचाइयों पर पहुंचाया जाना चाहिए। अाइये हम, हमारे स्वतंत्रता सेनानियों की आकांक्षाओं के अनुसार ‘आइडिया आफ इंडिया’ के संजोेये गये उनके सपने को सच्चे अर्थों में पूरा करें।”
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने लखनऊ में राजभवन में झंडारोहण किया और कहा कि इस स्वतंत्रता वर्ष को संकल्प सिद्धि के रूप में मनायें तथा राज्य को सर्वोत्तम प्रदेश बनाने का प्रयास करें। उन्होंने पुलिस गार्ड की सलामी ली। 
श्री नाईक ने झण्डारोहण के बाद अमर शहीदों को नमन करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश ने देश की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस अवसर पर यह आकलन करने की आवश्यकता है कि आजादी का लाभ आम आदमी तक पहुंचा है या नहीं, इसके बाद नये संकल्प के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के 72वें वर्ष को संकल्प सिद्धि के रूप में मनायें तथा उत्तर प्रदेश को सर्वोत्तम प्रदेश बनाने का प्रयास करें। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top