Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

दशकों तक विश्व की प्रगति को रफ्तार देगा भारत : मोदी

Publish Date: August 15 2018 03:03:48pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज़) : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि देश पिछड़ों, दलितों और आदिवासियों के साथ सामाजिक न्याय को तेज़ी से आगे बढ़ाने के साथ साथ खरबों डॉलर के निवेश से दुनिया में एक बड़ी आर्थिक शक्ति बनने की ओर अग्रसर है और आने वाले कई दशकों तक विश्व की प्रगति को रफ्तार देगा।

श्री मोदी ने 72वें स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले के प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि देश इस समय नवनिर्माण के आत्मविश्वास से सराबोर है। आज की सुबह हर्ष-उल्लास, श्रद्धा और संकल्प की नई रोशनी लेकर आई है। उन्होंने कहा कि संसद का बीता सत्र सामाजिक न्याय के लिए समर्पित रहा। राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा दिया गया। दलित शोषित पीड़ित को न्याय दिलाना सरकार का ध्येय है। सरकार का लक्ष्य है कि गरीबों को न्याय मिले, हर किसी को उसकी इच्छा और आकांक्षाओं के हिसाब से आगे बढ़ने का अवसर मिले।

आर्थिक सुधारों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि हाल में कुछ खबरों ने देश में नयी चेतना, ऊर्जा का संचार किया है। भारत विश्व की छठी बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। वैश्वीकरण के युग में पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है। उन्होंने महान तमिल कवि, दीर्घदृष्टा और आशावादी सुब्रह्मण्यम भारती को उद्धृत करते हुए कहा कि भारत न सिर्फ एक महान राष्ट्र के रूप में उभरेगा बल्कि दूसरों को भी प्रेरणा देगा। उन्होंने कहा था ‘भारत पूरी दुनिया को हर तरह के बंधनों से मुक्ति पाने का रास्ता दिखाएगा।’

उन्होंने कहा, “2014 से पहले दुनिया की प्रतिष्ठित संस्थाएं और अर्थशास्त्री कभी भारत के लिए क्या कहा करते थे, वो भी एक जमाना था जब लोग कहते थे कि हिंदुस्तानी की अर्थव्यवस्था जोखिम से भरी है। वही लोग आज हमारे सुधारों की तारीफ कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि देश पांच शीर्ष ‘जोखिम भरी’ अर्थव्यवस्था के चंगुल से निकल कर खरबों डॉलर के निवेश का केन्द्र बन चुका है। दुनिया के मंचों पर भारत की आवाज सुनी जाती है। सभी महत्वपूर्ण मंचों का भारत सदस्य है। अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ कह रहे हैं कि भारत की अर्थव्यवस्था आने वाले कम से कम तीन दशकों तक विश्व की आर्थिक प्रगति काे गति प्रदान करेगी। उन्होंने कहा, “आज भारत के पासपोर्ट की ताकत बढ़ गई है, विश्व में कहीं भी अगर कोई भारतवासी संकट में है, तो आज उसे भरोसा है कि मेरा देश मेरे पीछे खड़ा रहेगा।”

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top