Sunday, December 09,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अटलजी के इस कदम ने विश्व को दिखा दिया था भारत में भी है दम, देखें तस्वीरें  

Publish Date: August 16 2018 12:45:49pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): हाल ही में जॉन अब्राहिम की फिल्म परमाणु रिलीज हुई है जिसे लोगों ने काफी पसंद किया गया। इस फिल्म में भारत को परमाणु शक्ति बनने के सफर को दिखाया गया है। जब आप रील लाइफ से रियल लाइफ भारत के परमाणु शक्ति बनने के सफर को याद करेंगे तो सच में आप रोमांचित हो जाएंगे। 11 मई 1998 में राजस्थान के पोखरण में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के नेतृत्व में पांच परमाणु बमों का परीक्षण हुआ था। इसके बाद भारत न्यूक्लियर स्टेट बन गया और विश्व ने उस दिन जाना कि भारत तेजी से उभर रहा है।

दरअसल वाजपेयी जी ने ये दिखा दिया था कि कोई भी सैटेलाइट उनके मंसूबों को भांप नहीं सकती है और वह किसी से डरने वाले नहीं। यह दूसरा परमाणु परीक्षण था- पहले परीक्षण का नाम स्माइलिंग बुद्धा था जो मई 1974 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नेतृत्व में आयोजित किया गया था। इसी कड़ी में राजस्थान के पोखरण में 11 और 13 मई 1988 में पांच परमाणु बम परीक्षण किए। इस परीक्षण के सफल होने के बाद से भारत सरकार ने इस परीक्षण के अगले साल से 11 मई को रीसर्जेंट इंडिया डे मनाने का निर्णय किया था। वाजपेयी ने सदैव भारत के निर्माण के लिए कार्य किया और इसी कारण उन्होंने विपक्षियों में सम्मान का स्थान रखा। 

इस परीक्षण के बाद मानो विश्व के तमाम समुदाय की नींद ही उड़ गई। भारत पहला ऐसा परमाणु शक्ति संपन्न देश बन गया जिसने परमाणु अप्रसार संधि पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं। सीआईए ने भारत को रोकने के लिए अरबों रुपए की सैटलाइट लगाई हुई थी, माना जाता है कि ये सैटेलाइट ऐसी थी जो जमीन पर खड़े सैनिकों की घड़ी का समय भी देख सकती थी। लेकिन, भारत ने सीआईए की इन सैटेलाइटों को भी मात दे दी। अटल बिहारी वाजपेयी ने लोकसभा में परमाणु परीक्षण का जिक्र करते हुए कहा कि दुखद है कि परमाणु परीक्षण की भी आलोचना की गई।



Image result for अटल जी पोखरण

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


एडिलेड टेस्ट : एडिलेड में 15 साल बाद जीत के करीब पहुंचा भारत

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों रविचंद्रन अश्वि...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top