Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

वाजपेयी ने जिंदगीभर नहीं की शादी, इस लड़की को लिखा था लव लेटर

Publish Date: August 16 2018 12:58:07pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) - देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तबीयत गंभीर बनी हुई है। पिछले 36 घंटे में उनके स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं हुआ है। उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया हैं। अटल बिहारी वाजपेयी ने देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। जिंदगी के हर मुश्किल पड़ाव से गुजरकर उन्होंने अपना पूरा जीवन देश को समर्पित कर दिया। वाजपेयी जी जिंदगीभर अविवाहित रहे। जिसकी उन्होंने वजह भी बताई थी। 

अटल जी ने कभी शादी नहीं की। एक इंटव्यू में शादी न करने को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा था कि व्यस्तता के चलते ऐसा नहीं हो पाया और ये कहकर अक्सर वे धीरे से मुस्कुरा भी देते थे। उन्होंने कहा था, 'घटनाचक्र ऐसा ऐसा चलता गया कि मैं उसमें उलझता गया और विवाह का मुहूर्त नहीं निकल पाया।' 

निजी जिंदगी में अफेयर को लेकर पूछे गए एक सवाल पर वाजपेयी जी ने कहा था कि 'अफेयर की चर्चा सार्वजनिक रूप से नहीं की जाती है।' हालांकि इसी इंटरव्यू में उन्होंने क़ुबूल किया कि वे अकेला महसूस करते हैं। 

लड़की को लिखा था लव लेटर
अटल जब ग्वालियर के एक कॉलेज में पढ़ रहे थे, दक्षिण भारत के पत्रकार गिरीश निकम ने एक इंटरव्यू में अटल और श्रीमती कौल को लेकर अनुभव बताए। कुलदीप नैयर के अनुसार ये खूबसूरत प्रेम कहानी थी। अटल बिहारी वाजपेयी और राजकुमारी कौल के बीच चले इस रिश्ते की राजनीतिक हलकों में खूब चर्चा भी हुई। अटलजी पर लिखी गई किताब "अटल बिहारी वाजपेयीः ए मैन ऑफ आल सीजंस" के लेखक और पत्रकार किंगशुक नाग ने लिखा किस तरह पब्लिक रिलेशन प्रोफेशनल सुनीता बुद्धिराजा के मिसेज कौल से अच्छे रिश्ते थे। युवा वाजपेयी ने लाइब्रेरी में एक किताब के अंदर राजकुमारी के लिए एक लेटर रखा लेकिन उन्हें उस पत्र का कोई जवाब नहीं मिला था। किताब में राजकुमारी कौल के एक परिवारिक करीबी के हवाले से कहा गया कि वास्तव में वह अटल से शादी करना चाहती थीं, लेकिन घर में इसका जबरदस्त विरोध हुआ। हालांकि अटल ब्राह्मण थे लेकिन कौल अपने को कहीं बेहतर कुल का मानते थे। 

Image result for atal bihari vajpayee youth with girl

Image result for atal bihari vajpayee youth with girl

Image result for atal bihari vajpayee youth with girl

अटल बिहारी वाजपेयी की कहानी, तस्‍वीरों की जुबानी

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


रिएल एस्टेट कंपनी के ब्रांड एंबेसडर बनकर फंसे गौतम गंभीर, कोर्ट ने जारी किया वारंट 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): हाल ही में क्रिकेट से संन्यास...

नहीं रहे मराठी फिल्म निर्देशक यशवंत भालकर, 61 वर्ष में हुआ निधन 

कोल्हापुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): मराठी फिल्मों के प्रसिद्ध निर...

top