Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

जब इंदिरा गांधी को अटल बिहारी वाजपेयी ने दिया था करारा जवाब

Publish Date: August 16 2018 01:31:17pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन से जुड़े ऐसे कई किस्से हैं जिन्होंने काफी चर्चा बटोरी। एक बार किसी सांसद ने अटलजी को कहा कि, आप भाषण के दौरान बोलते समय हाथ बहुत चलाते हैं तो जवाब मिला मैंने किसी को भाषण में पैर चलाते नहीं देखा। एक दिन अटलजी हाथ बांधकर बोल रहे थे तो पूर्व पीएम इन्दिरा गांधी ने कहा आप हाथ नहीं चला रहे हैं तो उत्तर था, जब हाथ चलाता हूं तो आपको हिटलर नजर आता हूं। यह मैंने अखबारों में पढ़ा था। जब उनकी ही पार्टी के वरिष्ठ नेता बलराज मधोक ने 1970 के दशक में अपनी पुस्तक 'इंडियनाइजेशन ऑफ मुस्लिम्स' यानी मुसलमानों का भारतीयकरण लिखा तो अटलजी बहुत अप्रसन्न हुए थे। स्वाभाविक है बलराज मधोक का नज़रिया अलग था। भले ही अटलजी इस सोच को सहन नहीं कर सके थे फिर भी उनके जीवन का मूलमंत्र रहा "हार नहीं मानूंगा, रार नई ठानूंगा"।

अन्तत: बलराज मधोक को जनसंघ से अलग होना पड़ा था।  पण्डित दीनदयाल उपाध्याय के निर्देशन में राजनीति का पाठ तो पढ़ा ही, साथ-साथ पाञ्चजन्य, राष्ट्रधर्म, दैनिक स्वदेश और वीर अर्जुन जैसे पत्र-पत्रिकाओं के सम्पादन का कार्य भी कुशलता पूर्वक करते रहे। सर्वतोमुखी विकास के लिये किये गये योगदान तथा असाधारण कार्यों के लिये 2014 दिसंबर में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया। देश के विकास में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का योगदान हमेशा याद रखा जाएगा। देश के मेट्रो शहरों को ही नहीं, बल्कि दूर-दराज के गांवों को भी सडक़ों से जोडऩे के लिए योजनाएं शुरू कीं. इसमें स्वर्णमि चतुर्भुज योजना और प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना अहम है। 

Image result for Atal Bihari Vajpayee reply Indira Gandhi

Image result for Atal Bihari Vajpayee reply Indira Gandhi

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top