Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अटल बिहारी वाजपेयी की जिंदगी से जुड़ी देखें खास तस्वीरें

Publish Date: August 16 2018 01:37:58pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी (93) का जन्म 1924 में हुआ था। उन्होंने 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन के साथ अपना राजनीतिक सफर शुरू किया था। अटल बिहारी वाजपेयी देश के पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री हैं। इन्होंने भाजपा की तरफ से चुनाव लड़ा और जीते और बतौर प्रधानमंत्री पांच साल सरकार चलाई। इससे पहले ऐसा कोई भी बड़ा नेता नहीं कर पाया था। उनके दौर में देश में कई अहम घटनाएं हुई जिनकी आज हम आपको तस्वीरें दिखाने जा रहे है।  

atal bihari

यह तस्वीर साल 2015 की है जब भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अटल बिहारी वाजपेयी को भारत रत्न से सम्मानित किया था। 

atal bihari
 
संयुक्त राष्ट्र में हिन्दी में भाषण देने वाले अटल बिहारी वाजपेयी पहले राजनेता थे और एक कुशल वक्ता होना भी वाजपेयी जी की लोकप्रियता का बड़ा कारण था।  

atal bihari

भारत और पाकिस्तान के बीच शांति बहाल करने के लिए भी अटल बिहारी वाजपेयी ने उल्लेखनीय कदम उठाए। उन्होंने बस से लाहौर तक की यात्रा की थी। इसके बाद लाहौर पत्र की घोषणा भी की गई थी। 

atal bihari

अटल बिहारी वाजपेयी की सबसे अहम उपलब्धियों में परमाणु बम का परीक्षण सबसे अहम था। अमेरिका के दवाब के बावजूद वाजपेयी सरकार की हिम्मत और प्रतिबद्धता की वजह से यह काम सफल हो सका।

atal bihari 

परमाणु परीक्षण के बाद भारत को दुनिया में कई प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा लेकिन दवाब के सामने हार न मानते हुए वाजपेयी ने देश की धैर्य के साथ देश की बागडोर को संभाला। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top