Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अटल बिहारी वाजपेयी के इन फैसलों पर पूरे देश को है गर्व, जानिए क्या थे वो फैसले

Publish Date: August 16 2018 01:50:03pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के स्वास्थ्य को लेकर जारी मेडिकल बुलेटिन के बाद पूरे देश में उनके लिए दुआएं की गईं। कल से उन्हें एम्स में लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया। वाजपेयी ने अपनी सरकार के समय कुछ ऐसे फैसले लिए जिन्होंने देश की तकदीर बदल दी। इन्हीं फैसलों में से एक कदम था देश को सडक़ों के जाल से जोडऩा। 

वाजपेयी ने स्वर्णिमचतुर्भुज योजना और प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना चलाईं। स्वर्णिम चतुर्भुज योजना ने चेन्नई, कोलकाता, दिल्ली और मुंबई को हाइवेज के नेटवर्क से जोडऩे में मदद की। प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना ने देश के दूर-दराज इलाकों में बसे गांवों तक सडक़ पहुंचाने का काम किया। इससे इन गांवों के लिए शहरों से जुडऩा आसान हुआ। आपको याद होगा कि प्रधानमंत्री रहने के दौरान अटल बिहारी वाजपेयी ने वित्तीय उत्तरदायत्वि अधिनियम लाया था। इसके जरिये देश का राजकोषीय घाटा कम करने का लक्ष्य रखा गया। इस कदम से पब्लिक सेक्टर सेविंग्स को काफी बढ़ावा मिला। इसके चलते 2000 में जो सेविंग्स जीडीपी का 0.8 फीसदी थी। वह 2005 में बढ़ कर 2.3 फीसदी हो गई थी। अगर संचार क्रांति की बात करें तो वाजपेयी सरकार ने उसके लिए भी काफी काम किया। ये वाजपेयी सरकार ही थी, जिसने टेलीकॉम फम्र्स के लिए फिस्क्ड लाइसेंस फीस को हटा कर रेवेन्यू-शेयरंिग की व्यवस्था लाई थी।  इस दौरान भारत संचार निगम लिमिटेड का गठन भी किया गया। 

Atal Bihari Vajpayee, Atal Bihari Vajpayee Health, Atal Bihari Vajpayee 5 Steps
 

सौ साल से ज्यादा जीने की इच्छा रखते हैं अटल बिहारी वाजपेयी

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

मेरी पत्नी जो भी करती है, उसमें अपना 100 फीसदी देती हैं : रणवीर

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेता रणवीर सिंह का कहना है कि उन्हें अपनी पत्नी दीपिका पादु...

top