Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

जानिए आखिर कितनी संपत्ति के मालिक थे पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी

Publish Date: August 17 2018 10:04:47am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अब मृत्यु हो चुकी है। उनके बारे में कई बातें सामने आ रह है। ऐसे मौके पर देश की जनता यह भी जानना चाहेगी कि आखिर राष्ट्र के नेता जो प्रभावशाली संवैधानिक पद पर कई सालों तक रहे उनके पास आखिर संपत्ति कितनी रही होगी। तो आइए जानते हैं अपने प्रिय नेता वाजपेयी जी की संपत्ति के बारे में। जानिए अटल बिहारी वाजपेयी कितनी संपत्ति के मालिक थे। एक वेबसाइट ने दावा किया है कि वाजपेयी जी के निधन के वक्त उनकी संपत्ति 14.05 करोड़ थी, हालांकि 2004 को दायर एक हलफनामे के मुताबिक उस वक़्त उनके पास 58 लाख रुपए के आस-पास संपत्ति मौजूद थी। 

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि साल 1987 के दौरान वो किडनी की बीमारी से जूझ रहे थे और उनके पास अमेरिका जाकर इलाज कराने लायक पैसे नहीं थे। तत्कालीन पीएम राजीव गांधी ने तब उनकी मदद की थी और उन्होंने इसके लिए उसका सार्वजनिक रूप से आभार भी जताया था। 

अटल बिहारी वाजपेयी ने साल 2004 में लखनऊ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था। इसी दौरान उन्होंने संपत्ति से जुड़ा जो हलफनामा चुनाव आयोग को दिया था उनके मुताबिक उनके पास 58 लाख रुपए कीमत की चल-अचल संपत्ति मौजूद थी। इस हलफनामे में मुताबिक स्टेट बैंक के उनके दो अकाउंट्स में 20,000 और 3,82,886.42 रुपए मौजूद थे। इसी बैंक के एक और अकाउंट में उनके 25,75,562.50 रुपए मौजूद थे।

उनके पास 1,20,782 कीमत के 2,400 युनिट बांड्स भी थे यूटीआई एमपीआई-1991 और 1993 की नेशनल सेविंग स्कीम के तहत जारी किए गए थे। अटल के पास 22 लाख रुपए की कीमत का एक फ़्लैट दिल्ली के ईस्ट ऑफ़ कैलाश में था और ग्वालियर में मौजूद उनके पैतृक घर की कीमत 6 लाख रुपए के आस-पास आंकी गई थी। शिक्षा के कॉलम में उन्होंने खुद को डीएवी कॉलेज कानुपर से राजनीतिक विज्ञान में एमए बताया था। हालांकि इस बारे में कोई प्रमाणिक और आधिकारिक जानकारी फिलहाल उपलब्ध नहीं है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top