Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

जब अटल ने दोस्त की तबीयत जानने के लिये एम्स के बाहर बिताये थे सात घंटे

Publish Date: August 17 2018 04:27:19pm

आजमगढ (उत्तम हिन्दू न्यूज): राजनीति के क्षेत्र में सरल स्वाभाव और नेतृत्व क्षमता से अपनी प्रतिभा का लोहा मनमाने वाले भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी दोस्तों के लिये अपनी जान छिड़कते थे। अपने राजनीतिक जीवन में उन्होने मात्र तीन दफे पूर्वी उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ का दौरा किया और अपने व्यक्तित्व की ऐसी अमिट छाप छोडी कि यहां के बड़े बुजुर्ग आज भी उसे याद करते हैं। आजमगढ में वाजपेयी के जिगरी दोस्त दोस्त महातम राय का निवास स्थान था। 

राय की पुत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) महिला मोर्चा की पदाधिकारी भावुक होकर बताती हैं कि वर्ष 1977 में पिताजी को ब्रेन ट्यूमर की शिकायत पर दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया। वाजपेयी को जैसे ही मित्र के बीमार होने की खबर लगी, वह बिना समय गंवाये एम्स पहुंच गये और अस्पताल के वेटिंग लाउंज में डट गये। करीब सात घंटे बाद डाक्टरों ने कहा कि राय साहब की तबीयत अब ठीक है। इसके बाद संतोष का भाव लिये वाजपेयी अस्पताल से रवाना हुये। 

लखनऊ में रेलवे में यूनियन के नेता राय राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुडे थे। वह लखनऊ में संघ के कार्यवाह थे। इसी सेवा के दौरान उनकी दोस्ती अटल बिहारी वाजपेयी के साथ हुई। लखनऊ में 1953 से लेकर 1970 तक अटल जी और राय सायकिल से लखनऊ की गलियों में सायकिल पर बैठकर प्रचार करते थे। महत्तम राय सायकिल चलाते थे और अटल जी सायकिल के पीछे बैठते थे। वैसे तो महातम राय अब इस दुनिया मे नही है। वह कई वर्ष पहले इस दुनिया को छोड़कर चले गए। 

वाजपेयी की आज़मगढ़ की राजनीतिक यात्रा तीन बार रही। वह वर्ष 1984 में, 1989 में और 1996 में यहां आये थे। आखिरी 1996 मे एक रैली को शहर के जजी मैदान में संबोधित करना था जिसमे वे थोड़ा विलंब से पहुंचे थे, उसमे अपार जनसमुदाय उन्हें सुनने के लिए उमड़ पड़ा था। भीड़ को उस समय की भाजपा की रिकार्ड भीड़ कही गयी थी। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

MeToo: साजिद खान को IFTDA का बड़ा झटका, 1 साल के लिए किया सस्पेंड

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): यौन उत्पीड़न के आरोप से घिरे सा...

top