Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

केंद्र ने केरल में बचाव अभियान तेज किया

Publish Date: August 17 2018 07:22:37pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने शुक्रवार को केरल के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य में तेजी लाने के मकसद से अतिरिक्त संसाधनों के इस्तेमाल का फैसला किया। समिति ने केरल को थलसेना, नौसेना, वायुसेना, तटरक्षक और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) समेत सभी एजेंसियों के संसाधनों की मदद मुहैया करवाने का निर्णय लिया। कैबिनेट सचिव पी. के. सिन्हा की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में इन एजेंसियों को नौकाएं, हेलीकॉप्टर, जीवनरक्षक जैकेट, जीवनरक्षक पेटी, रेनकोट, रबर के जूते, हवा में काम करने वाली टॉवर लाइट व अन्य साजोसमान प्रदान करने का निर्देश दिया गया। सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि केरल के मुख्य सचिव ने मोटर चालित नौकाएं मांगी थीं, ताकि बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों के पास पहुचा जा सके। 

दो दिन के भीतर एनसीएमसी की यह दूसरी बैठक थी। बाढ़ के हालात की समीक्षा के लिए शनिवार को फिर बैठक होगी। केरल में भारी बारिश और बाढ़ के कारण हालात बदतर हैं और बाढ़ की विभीषिका में पिछले 10 दिनों में 164 लोगों की जानें गई हैं। केंद्र सरकार ने अब तक 339 मोटर बोट, 2,800 जीवन जैकेट, 1,400 जीवनरक्षक पेटी, 27 लाइट टॉवर और 1,000 रेनकोट प्रदान किए हैं। इसके अलावा 72 मोटर बोट, 5,000 जीवन जैकेट, 2,000 जीवनरक्षक पेटी, 13 लाइट टॉवर और 1,000 रेनकोट और इस्तेमाल किए जाएंगे। 

भारतीय वायुसेना ने 23 हेलीकॉप्टर और 11 परिवहन विमान तैनात किए हैं। कुछ विमान येलहांका और नागपुर से उड़ान भरने वाले हैं। थलसेना ने 10 टुकड़ी जवानों, 10 इंजीनियरिंग टॉस्क फोर्स, 60 बोट और 100 जीवन जैकेट का इस्तेमाल किया है। एनडीआरएफ ने 43 बचाव दल और 163 बोट व अन्य उपकरणों को राहत काम में लगाया है। कैबिनेट सचिव ने इन संगठनों को सीआरपीएफ, बीएसएफ और एसएसबी से अतिरिक्त बोट व अन्य सामान लेकर काम में लगाने का निर्देश दिया है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : लंच तक आस्ट्रेलिया को 233 रनों की बढ़त

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने यहां वाका मैदान पर भारत के साथ खेले ...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top