Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

केरलः भारी बारिश के चलते पीएम मोदी का हवाई सर्वे कैंसिल, वापस लौटा चॉपर

Publish Date: August 18 2018 09:48:42am

कोच्चि (उत्तम हिन्दू न्यूज): केरल में 29 मई से जारी भीषण बारिश के कारण राज्य के विभिन्न हिस्सों में वर्षा जनित हादसों में अब तक 324 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और बाढ़ के पानी में फंसे 82,442 लोगाें को बाहर निकाला जा चुका है। अाधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य में नौ अगस्त से जारी भीषण बारिश से इडुक्की और मलाप्पुरम जिलों में ही 164 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बाढ़, राहत और बचाव कार्यों का जायजा लेने के लिए शुक्रवार की रात विशेष विमान से तिरुवनंतपुरम पहुंचे। आज भारी बारिश होने के कारण PM मोदी का हवाई सर्वे कैंसिल हो गया है। 

राज्य में पिछले चार दिनाें से हालात काफी बिगड़ गए हैं और सेना, वायु सेना, नौसेना तथा तट रक्षक बल के अलावा एनडीआरएफ, स्थानीय पुलिस तथा दमकल विभाग राहत तथा बचाव कामों में लगे हुए हैं। विभिन्न क्षेत्रों में बाढ़ के पानी में फंसे हुए 82, 442 लोगों को निकाला जा चुका है। सरकार ने 3,14,391 लोगाें को 2,094 राहत शिविरोे में भेज दिया है।

केन्द्र ने 339 मोटर बोट, 2800 जीवन रक्षक जैकेट, 27 लाइट टॉवर और एक हजार रेनकोट भेजे हैं। राहत बचाव अभियान में तेजी लाने के लिए 72 मोटर बोट , 5000 जीवन रक्षक जैकेट , 13 लाइट टॉवर और 1000 रेनकोट और भेजने का निर्णय लिया गया है। खाने के भोजन के एक लाख पैकेट वितरित किये जा चुके हैं जबकि एक लाख पैकेट और भेजे जा रहे हैं। दूध पाउडर भी भेजा जा रहा है।

नौसेना ने गोतोखोरों की टीमों के साथ 51 नौका तैनात की हैं , एक हजार जीवन रक्षक जैकेट और 1300 बरसाती जूते केरल में प्रभावित क्षेत्रों में भेजे जा रहे हैं। राहत बचाव अभियान के तहत नौसेना ने पिछले 48 घंटे में 16 उडान भरी हैं। 

नौसेना प्रभावित क्षेत्रों में आज 1600 खाद्य पैकेट गिरायेगी। तटरक्षक बल ने बचाव टीमों के साथ 30 नौका तैनात की हैं जिनके पास 300 जीवन रक्ष जैकेट और 7 छोटी नौका हैं। वायु सेना के 23 हेलिकॉप्टर, 11 मालवाहक विमान तैनात किये हैं तथा अौर विमान येहलंका तथा नागपुर से भेजे जा रहे हैं। सेना ने 10 टुकडियों , इंजीनियरिंग टास्क फोर्स की 10 टीमें , 60 नौका और 100 जीवन रक्षक जैकेट बचाव अभियान में लगा रखी हैं।

एनडीआरएफ के 43 बचाव दल और 163 नौका बचाव उपकरणों के साथ अभियान चला रहे हैं। कैबिनेट सचिव ने केन्द्रीय पुलिस बलों को भी अतिरिक्त संसाधन जुटाने को कहा है। रेलवे ने पानी की एक लाख 20 हजार बोतल भेजी हैं जबकि इतनी ही बोतलें भेजी जा रही हैं। दो लाख 90 हजार लीटर पानी लेकर एक विशेष ट्रेन भी कल कायाकुलम पहुंच जायेगी। केरल सरकार को कोच्चि स्थित नौसेना की हवाई पट्टी का इस्तेमाल करने की अनुमति दी गयी है। टेलिफोन कनैक्टीविटी के लिए वी सेट लिंक मुहैया कराये जाने के बारे में विचार किया जा रहा है। आपात चिकित्सा सुविधाओं को भी तैयार रखने के लिए कहा गया है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

MeToo: साजिद खान को IFTDA का बड़ा झटका, 1 साल के लिए किया सस्पेंड

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): यौन उत्पीड़न के आरोप से घिरे सा...

top