Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सरदार सरोवर नर्मदा जलाशय के जलस्तर मे बढ़ोत्तरी

Publish Date: August 18 2018 02:09:13pm

वडोदरा (उत्तम हिन्दू न्यूज): गुजरात में जलापूर्ति की जीवनरेखा कहे जाने वाले सरदार सरोवर नर्मदा बांध जलाशय के जलस्तर में एक बार फिर लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है और पिछले लगभग 24 घंटे में करीब 3 मीटर की बढ़ोत्तरी हुई है। नर्मदा परियोजना के बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार आज दोपहर एक बजे जलाशय का स्तर बढ़ कर 113.82 मी तक पहुंच गया था। यह गुजरात तथा मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में नर्मदा के जलग्रहण क्षेत्रों में हुई हालिया वर्षा के कारण हुआ है।

जलस्तर में बढ़ोत्तरी का ताजा सिलसिला कल सुबह पांच बजे से शुरू हुआ जब यह 111.08 मीटर था। आज दोपहर एक बजे जल की आवक 56415 घन फुट प्रति सेकंड यानी क्यूसेक तथा बहिस्राव अथवा जावक मात्र 3610 क्यूसेक होने के कारण जलस्तर में अब भी लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। जलाशय में जल संग्रह (लाइव) 341.66 मिलीयन घनमीटर यानी एमसीएम है।

जलस्तर में बढ़ोत्तरी के बावजूद बांध से जुड़े रिवर बेड बिजली संयंत्र को चालू नहीं किया गया है जबकि केनाल बेड यानी नहर से जुड़े संयंत्र की पांच में से केवल एक ही इकाई को चालू किया गया है। ज्ञातव्य है कि इन्हे चलाने के लिए न्यूनतम जलस्तर 110.64 मी है जबकि जलाशय का ओवरफ्लो स्तर पिछले साल इस पर 30 नये स्लूइस गेट लगने से पूर्ववर्ती 121.92 मी से बढ़ कर 138.48 मी हो गया है। ज्ञातव्य है कि इसी जलाशय के जरिये राज्य की लगभग आधी आबादी को जलापूर्ति की जाती है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top