Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कैलाश यात्रियों की 10वें,11वें दल की यात्रा प्रभावित

Publish Date: August 18 2018 07:11:13pm

नैनीताल (उत्तम हिन्दू न्यूज): खराब मौसम के चलते कैलाश यात्री इस बार कई दुश्वारियों से गुजर रहे हैं। इस बार की यात्रा के दौरान लगातार अनिश्चितता बनी हुई है जबकि 11वें दल के यात्रियों को वीजा खत्म होने का दंड भी भुगतना पड़ रहा है।

दल अपने तय कार्यक्रम से एक हफ्ते की देरी से चल रहा है। कैलाश यात्रा पर अभी तक 14 दल निकले हैं। मौसम की खराबी के चलते सबसे अधिक परेशानी दसवें दल को भुगतनी पड़ी है। यह दल हेलीकाप्टर नहीं उड़ान न भर पाने के कारण दो सप्ताह तक पिथौरागढ़ में फंसा रहा। इसके बाद दल के दो हिस्से हो गये। दल के 25 यात्री गूंजी पहुंच गये जबकि 19 यात्री पिथौरागढ़ में ही फंसे रहे। इन्हें बाद में विदेश मंत्रालय ने ग्यारहवें दल में शामिल कर तिब्बत स्थित कैलाश की यात्रा पर भेजने का निर्णय लिया। इसके बाद भी इनकी परेशानी दूर नहीं हुई। ग्यारहवें दल के साथ ये 19 यात्री गूंजी तो पहुंच गये लेकिन यहां इनको अलग प्रकार की दुश्वारी से गुजरना पड़ा।

इस दौरान इनकी बीजा की अवधि खत्म हो गयी। ऐसे में इनके कैलाश जाने की राह में रोड़ा अटक गया। कुमाऊं मंडल विकास निगम के सूत्रों के अनुसार इसके बाद दल के एक एसएलओ को गूंजी से दिल्ली वापस आना पड़ा और विदेश विभाग से बीजा की अवधि बढ़वानी पड़ी। इस पूरी प्रक्रिया में एक सप्ताह का समय लग गया। तब तक दसवें और ग्यारहवें दल के 60 यात्रियों को गूंजी में ही इंतजार करना पड़ा। निगम के सूत्रों ने बताया कि दसवें दल के 25 यात्री कैलाश के दर्शन कर वापस दिल्ली लौट गये हैं जबकि 12वां दल चीन से वापस लौटने वाला है। इसके अलावा अन्य दल भी देरी सेे चल रहे हैं। 13वां दल कालापानी पहुंच गया है जबकि 14वां दल आज नाभि गांव पहुंच गया है। यह दल परसों यहां से आगे की यात्रा करेगा।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top