Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

केरल में बाढ़ से 21 हजार करोड़ रुपये का नुकसान, अब तक 357 की मौत, रेड अलर्ट खत्म

Publish Date: August 19 2018 09:43:23am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- केरल में आई भीषण बाढ़ ने खूब कहर बरपाया है। कई लोग बेघर हो गए है। इस बाढ़ में अब तक 357 लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग बेघर हो चुके है। बाढ़ से हुई बर्बादी के बाद आज केरल में रेड अलर्ट खत्म कर दिया गया है। 

6,80,247 बाढ़ पीड़ित लोग शिविरों में रहने पर मजबूर हैं। आज बारिश से राहत मिलने की संभावना जताई गई है, जिससे रेस्क्यू ऑपरेशन में तेजी आने की उम्मीद है। केरल में आई भीषण बाढ़ के बाद महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा, पंजाब समेत कई राज्यों ने मदद का हाथ बढ़ाया है। प्रारंभिक अनुमान के मुताबिक राज्य को बाढ़ की वजह से 21 हजार करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचा है। 96 हजार किलोमीटर की सड़के बर्बाद हो चुकी हैं। राज्य सरकार ने केंद्र से तत्काल सहायता के रूप में लिए 2,000 करोड़ रुपये की मांग की है।’ इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को 20 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की। राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट कर कहा कि उनकी सरकार ने बाढ़ प्रभावित केरल के लोगों के लिए 20 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। इससे पहले तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी ने पांच करोड़ रुपये की आर्थिक मदद और राहत सामग्री देने की घोषणा की। तमिलनाडु के सभी आईएएस अधिकारियों ने भी अपना एक दिन का वेतन दान देने की घोषणा की है। 

गुजरात ने भी केरल के लिए 10 करोड़ रुपये की वित्तीय मदद की घोषणा की। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी मुख्यमंत्री राहत कोष से बाढ़ प्रभावित केरल के लिए 10 करोड़ रुपये के वित्तीय मदद की घोषणा की है। झारखंड के सीएम रघुबर दास ने भी पांच करोड़ रुपये आर्थिक मदद की घोषणा की। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने 10 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 2 करोड़ रुपये की मदद राशि देने का ऐलान किया है।
 
सेना, एनडीआरएफ कर्मियों, मछुआरों और स्थानीय लोग अपने घरों की छतों और निर्जन घरों में फंसे हजारों लोगों को बचाने के काम में जुटे हैं।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top