Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आई Railway और Idea, जारी की ये सुविधाएं

Publish Date: August 19 2018 08:51:59pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : रेलवे राहत सामग्री को मुफ्त केरल तक पहुंचाने का फैसला किया है। रेलवे ने सभी सरकारी संगठनों के साथ-साथ निजी निकायों को बाढ़ से पीड़ित केरल को राहत सामग्री परिवहन के लिए दिशानिर्देशों का एक सेट जारी किया है। उधर आईडिया ने भी केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए नई सेवा शुरू की है जिसके तहत लापता लोगों को ढूंढने में मदद मिलेगी। 

रेलवे की इस नई सेवा के तहत तहत जो भी संस्था केरल में बाढ़ग्रस्त लोगों को राहत पहुंचाने के लिए सामग्री भेजना चाहती है रेलवे उसे मुफ्त पहुंचाएगा। हालांकि, इस प्रावधान का लाभ उठाने के लिए गैर सरकारी संगठनों को विभागीय रेलवे प्रबंधकों से सत्यापन करवाना होगा। रेलवे ने एक बयान जारी कर कहा है कि केरल को राहत सामग्री पहुंचाने के लिए कोई माल ढुलाई चार्ज नहीं लिया जाएगा। रेलवे के अनुसार यह केरल के सभी स्टेशनों के लिए है। रेलवे बोर्ड ने सभी क्षेत्रीय सामान्य प्रबंधकों को लिखे एक पत्र में कहा कि पार्सल वैन के माध्यम से यात्री-वाहक ट्रेनों के साथ-साथ राहत सामग्री ले जाने वाली इंट्रा-स्टेट कोचिंग ट्रेनों को इन दिशानिर्देशों के तहत कवर किया जाएगा ताकि तेजी से पारगमन सुनिश्चित किया जा सके।

बोर्ड ने कहा है कि देश भर के सभी सरकारी संगठन केरल को राहत सामग्री मुफ्त में बुक कर सकते हैं। अन्य संगठन, जो कि विभागीय रेलवे प्रबंधकों (डीआरएम) के द्वारा सत्यापन कर इस प्रावधान का लाभ उठा सकते है। डीआरएम को विभिन्न केरल-बाध्य ट्रेनों को अतिरिक्त बोगी या वैन जोड़ने पर निर्णय लेने का अधिकार भी दिया गया है। रेलवे ने यह भी कहा कि ऐसी राहत सामग्री पर देनदारी, घाट और अन्य जैसे कोई सहायक शुल्क नहीं लिया जाएगा। यह दिशानिर्देश 31 अगस्त तक और अगले आने वाले आदेश तक जारी रहेंगे।

केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए Idea की पहल

आइडिया सेल्यूलर ने रविवार को कहा कि केरल में आई अभूतपूर्व बाढ़ के बाद उसकी टीम प्रभावित इलाकों में कनेक्टिविटी बहाल करने में चौबीसों घंटे काम कर रही है और बाढ़ पीड़ित ग्राहकों की मदद क लिए कंपनी ने खास पहल शुरू की है। आइडिया ने कहा कि बाढ़ में लापता लोगों की मदद के लिए कंपनी ने एक टॉल फ्री नंबर : 1948 जारी किया है। इस नंबर पर एसएमएस से लापता लोगों के अंतिम लोकेशन का पता चल सकता है। इसके अलावा आडिया ने अपने प्रिपेड ग्राहकों को 10 रुपये का इमर्जेसी टॉक-टाइम क्रेडिट देने की घोषणा की है। ग्राहक स्टार 150 स्टार 150 हैस डायल करके इसका लाभ ले सकते हैं।

कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि आइडिया के सभी प्रिपेड ग्राहकों को सात दिनों के लिए एक जीबी का मुफ्त डाटा मिलेगा। आइडिया ने कहा कि वह बिल का भुगतान करने के लिए बाढ़ पीड़ित पोस्टपेड ग्राहकों के लिए तय तिथि में भी विस्तार करेगा ताकि उनको सेवा का लाभ निर्बाध रूप से मिलता रहे। इसके अलावा आडिया की अनलिमिटेड पैक्स की जो अवधि 16 से 18 अगस्त के बीच समाप्त हुई है उसे दो दिनों के लिए बढ़ा दिया जाएगा। आडिया ने बाढ़ प्रभावित इलाकों में अपना स्टोर खोलने का भी एलान किया है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top