Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अनुसंधान : भूजल की कमी के कारण सूख रही है गंगा 

Publish Date: August 20 2018 03:11:01pm

कोलकाता (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एशिया में विभिन्न क्षेत्रों से गुजरने वाली 26000 किलोमीटर लंबी गंगा नदी के कई निचले हिस्सों में पिछली कुछ गर्मियों में पानी के स्तर में अभूतपूर्व कमी आई है।आईआईटी खड़गपुर के एक प्रोफेसर के नेतृत्व में किए अध्ययन में यह पाया गया है।

‘नेचर पब्लिशिंग ग्रुप’ की साइंटिफीक रिपोर्ट’ में यह अध्ययन प्रकाशित किया गया। आईआईटी खड़गपुर की ओर से जारी एक बयान के अनुसार निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए गंगा में भूजल स्तर की उपग्रह छवियों के एक संयोजन, संख्यात्मक अनुकरण और रासायनिक विश्लेषण का इस्तेमाल किया गया।

आईआईटी खड़गपुर में भूविज्ञान के सहयोगी प्रोफेसर अभिजीत मुखर्जी ने कनाडा के शोधकर्ता सौमेंद्र नाथ भांजा और ऑस्ट्रिया के आईआईएसए के योशिहीदी वाडा के साथ मिलकर यह अध्ययन किया। 

बयान के अनुसार इन्होंने पाया कि हालिया वर्षों में ग्रीष्मकालीन मौसम के दौरान नदी के सूखने का कारण संभवतः गंगा में भूजल की कमी से संबंधित हो सकता है।उसने कहा कि भूजल की कमी से नदी की स्थिति प्रभावित हो रही है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईपीएल 12 की पहली बिक्री, 2 करोड़ में बिके हनुमा बिहारी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): आईपीएल 12 में खिलाडिय़ों की नीलामी शुरू हो गई है। भारतीय खिलाड...

ये थी श्रीदेवी की आखिरी इच्छा. पति बोनी कपूर करेंगे पूरी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड फिल्मकार बोनी कपूर अपनी प...

top