Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

रक्षा क्षेत्र में सहयोग भारत-जापान संबंधों की धुरी

Publish Date: August 20 2018 07:26:57pm

नयी दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज)- भारत और जापान ने रक्षा क्षेत्र में सहयोग को दोनों देशों के संबंधों की धुरी करार देते हुए इसका दायरा निरंतर बढाते रहने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है। 

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारण और जापान के रक्षा मंत्री सुनोरी ओनोडेरा ने सोमवार को यहां रक्षा मंत्री स्तरीय वार्षिक संवाद के बाद जारी संयुक्त वक्तव्य में कहा कि दोनों देशों के बीच सामरिक भागीदारी को मजबूत बनाने के लिए रक्षा और सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग बेहद महत्वपूर्ण है। बैठक में इस बात पर भी जोर दिया गया कि समान लक्ष्यों को हासिल करने के लिए भारत की ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ को जापान की ‘फ्री एंड ओपन इंडो पेसिफिक स्ट्रेटजी’ के साथ जोड़ने वाली ‘जापान-भारत विशेष सामरिक एंड ग्लोबल पार्टनशिप’ को और अधिक मजबूत करने की जरूरत है। 

संयुक्त वक्तव्य में कहा गया है कि भारतीय रक्षा मंत्री अगले वर्ष जापान जायेंगी और दोनों देशों के बीच अगले साल टोक्यो में टू प्लस टू डॉयलाग भी होगा। 

दोनों मंत्रियों ने इस बात पर जोर दिया कि हिन्द प्रशांत क्षेत्र में शांति और समृद्धि के लिए हिन्द महासागर और प्रशांत महासागर में शांति और स्थिरता जरूरी है। बैठक में कोरियाई प्रायद्वीप के घटनाक्रम सहित हिन्द प्रशांत क्षेत्र में मौजूदा सुरक्षा स्थिति पर खुलकर बातचीत हुई। दोनों पक्षों ने माना कि समुद्री सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग बढाना उनके परस्पर हित में है और इस बात का विशेष रूप से उल्लेख किया कि भारत और जापान की नौसेना व्यापक सहयोग के एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की दिशा में आगे बढ़ रही हैं। इसके बाद हिन्द प्रशांत क्षेत्र के अन्य देशों को भी इसमें शामिल करने पर विचार किया जा रहा है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

कल प्रेमिका गिन्नी के साथ शादी रचाएंगे कपिल शर्मा, सामने आई प्री-वेडिंग की तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): हास्य अभिनेता-निर्माता कपिल शर्मा कल यानी 12 दिसंबर को अपनी प्...

top