Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

महिला को निर्वस्त्र करने के मामले में बिहार सरकार को नोटिस

Publish Date: August 23 2018 06:58:28pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बिहार के भोजपुर जिले के भिहिया गांव में एक महिला की पिटाई और उसे निर्वस्त्र करने संबंधी मीडिया रिपोर्टों का संज्ञान लेते हुए राज्य के मुख्य सचिव को नोटिस जारी करके रिपोर्ट देने काे कहा है।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि महिला पर इस संदेह में हमला किया गया है कि वह दामोदरपुर गांव के 16 एक वर्षीय किशोर की रहस्यमय परिस्थितियों में हुई मौत के मामले में शामिल है। यह किशोर ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश लेने के लिए भिहिया गांव गया था लेकिन उसका शव गांव के रेड लाइट एरिया में पड़ा मिला। उसके जननांग पर चोट के निशान पाये गये हैं। इस घटना का पता चलते ही गत 20 अगस्त को क्षेत्र में बड़े पैमाने पर हिंसा फैल गयी। भीड़ ने कई दुकानों को आग के हवाले कर दिया और पथराव किया। 

आयोग ने मीडिया रिपोर्ट का संज्ञान लेते हुए बिहार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी करके चार सप्ताह में घटना की विस्तार से रिपोर्ट देने को कहा है। उसने राज्य के पुलिस महानिदेशक से कहा है कि वह पीडि़त महिला और उसके परिजनों को सुरक्षा दिलाये जिससे कि कोई उसे परेशान न कर सके। आयोग का मानना है कि घटनाक्रम से ऐसा लगता है कि इस मामले में पुलिस और स्थानीय प्रशासन ने लापरवाही बरती है। इन घटनाओं से किशोर के जीवन के साथ तो खिलवाड़ हुआ ही है पीड़ित महिला के सम्मान से जीने के अधिकार का भी उल्लंघन हुआ है। आयोग का कहना है कि इस मामले में प्राथमिकी दर्ज की गयी है और कई पुलिसकर्मियों को बर्खास्त किया गया है लेकिन यह कार्रवाई पर्याप्त नहीं लगती। 22 अगस्त को मीडिया में आयी रिपोर्ट में कहा गया है कि पुलिस ने 16 लोगों को गिरफ्तार किया है और आठ पुलिसकर्मियों को बर्खास्त किया गया है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IPL-12 के लिए होने वाली नीलामी में हिस्सा लेंगे 346 खिलाड़ी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 1...

MeToo: साजिद खान को IFTDA का बड़ा झटका, 1 साल के लिए किया सस्पेंड

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): यौन उत्पीड़न के आरोप से घिरे सा...

top