Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

केरल ने बाढ़ के लिए तमिलनाडु को ठहराया जिम्मेदार, सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका 

Publish Date: August 23 2018 08:41:16pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : केरल में लगातार बारिस के कारण आई भीषण बाढ़ में 373 लोगों की मौत हो गई है जबकि लाखों लोग बेघर हुए हैं। इस प्राकृतिक आपदा के लिए केरल ने तमिलनाडु को दोषी करार देते हुए कहा है कि मुल्लापेरियार बांध में पानी के स्तर को कम करने से इनकार कर दिया और यह इसका मुख्य कारण है। यहां गौर करने वाली बात यह है कि मुल्लापेरियार बांध केरल में स्थित है लेकिन इसका संचालन तमिलनाडु करता है।

पिनरायी विजयन सरकार ने इस बाबत सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर कहा है कि मुल्लापेरियार बांध से अचानक पानी छोड़ना राज्य में आए जलप्रलय का मुख्य कारण था। दायर हलफनामे के मुताबिक केरल सरकार ने तमिलनाडु से कई बार अनुरोध कर बांध का जलस्तर 142 फीट से 139 फीट करने को भी कहा लेकिन तमिलनाडु ने इसे खारिज कर दिया। अब बांध के संचालन को लेकर तमिनलाडु शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में अपनी दलील पेश करेगा।

इडुक्की में भारी बारिश के बाद 15 अगस्त को जलस्तर खतरे के निशान (142 फीट) से ऊपर जाने के बाद बांध के गेट खोल दिए गए थे। एक मीडिया हाऊस को सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामा मिला है जिसके मुताबिक राज्य सरकार बाढ़ के पानी का एक बड़ा हिस्सा समुद्र तक पहुंचाने का प्रबंध कर रही थी। यह इडुक्की और इदमलयार में 2 सबसे बड़े जलाशयों के फैलाव पर सख्त परिचालन नियंत्रण को लागू करके किया गया था। जानकारी के मुताबिक पेरियार बेसिन के तीसरे सबसे बड़े मुल्लापेरियार बांध से अचानक पानी छोड़े जाने से केरल सरकार इडुक्की बांध से अधिक पानी छोड़ने के लिए मजबूर हुई जो राज्य में आई जलप्रलय के मुख्य कारणों में से एक है।

गौरतलब है कि खुद विजयन सरकार पर ही बांधों को सही तरीके से न खोलने का आरोप लग रहा है। केरल के विपक्षी दलों ने राज्य में आई बाढ़ को ‘मानव निर्मित आपदा’ कहा है। केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता रमेश चेनिथला ने न्यायिक जांच की मांग भी की है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top