Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

C-60 से थरथर कांपते हैं नक्सली, सरकार ने की तारीफ, कहा - इन्हीं की तर्ज पर करें ट्रेनिंग

Publish Date: August 24 2018 09:55:44am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : नक्सल प्रभावित राज्यों में पुलिस और केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों को और मजबूत बनाने केंद्र सरकार ने इन्हें C-60 कमांडो की तर्ज पर ट्रेनिंग करने के लिए पत्र लिखा है। केंद्र द्वारा डीजी को लिखे पत्र के मुताबिक पुलिस और केंद्रीय केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों को महाराष्ट्र की C-60 कमांडो की तर्ज पर स्कील्स और अभ्यास करने चाहिए। गौर हो कि बिते अप्रैल में इन कमांडोज ने 39 नक्सलियों को मार गिराया था। 

C-60 के बारे में कुछ विशेष बातें 

वर्ष 1989-90 में नक्सलियों से लड़ने के लिए महाराष्ट्र पुलिस ने एक विशेष टीम बनाने का फैसला किया था जिसके लिए नक्सली प्रभावित इलाके गढ़चिरौली के स्थानीय लोगों को चुनकर इसका गठन किया गया था। इसे बनाने का विचार आईपीएस अधिकारी के पी रघुवंशी ने दिया था।

शुरू में C-60 कमांडो में 60 आदिवासी लोगों को भर्ती किया गया और अब इस यूनिट में 800 लोग शामिल हैं जो गढ़चिरौली में ही 24 टीमों में बंटकर काम कर रहे हैं। 

जीवन रक्षा के लिए बेहतर तरीके से प्रशिक्षित C-60 कमांडो स्थानीय भाषा के जानकार होते हैं क्योंकि नक्सली स्थानीय भाषाओं गोंडी तथा मराठी में ही बात करते हैं। 

सेल्फ डिफैंस में बेहतर होने के कारण जंगल में नक्सलियों से आमना-सामना होने पर इन्हें बढ़त रहती है। 

नए-नए हथियार और गैजेट्स चलाने में सक्षम ये दल गांवों की संस्कृति, लोग और भाषा के बारे में जानकार होने की वजह से खुफिया क्षमता में भी अव्वल होता है। 

C-60 कमांडो अपनी इच्छा से इस बल में शामिल होते हैं और इनमें से कईयों के घर-रिश्तेदारों को नक्सली हमले में मारा जा चुका होता है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top