Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अब ट्रेन में चेन पुलिंग की तो खैर नहीं, रेल पुलिस बल करेगा ये कार्रवाई

Publish Date: August 24 2018 11:38:07am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): अनावश्यक चेन पुलिंग करते अगर कोई पकड़ा जाता है तो रेलवे को उससे हुए नुकसान की उससे ही वसूली जाएगी। रेलवे इसे लेकर सख्त हो गया है। पहले चेन पुलिस में पकड़े जाने पर आरोपी से 500 रुपए जुर्माना लेकर उसे छोड़ दिया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।  
 
अब रेलवे पुलिस बल (आरपीएफ) का जांच अधिकारी रेलवे के वाणिज्य विभाग को आरोपी के केस की डिटेल भेजकर होने वाले नुकसान का ब्यौरा मांगता है। वाणिज्य विभाग ट्रेन कुल कितने मिनट लेट हुई, इससे रेलवे को कितना नुकसान हुआ बकायदा इसका पूरा हिसाब बनाकर आरपीएफ को देता है। इसे मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाता है। मजिस्ट्रेट संतुष्ट हुए तो नुकसान की राशि के आधार पर ही जुर्माने की रकम तय होती है।

दरअसल जून में रेल मंत्री द्वारा रेलगाड़ियों को उनके तय समय से चलाने के निर्देश देने के बाद आरपीएफ ने अधिकारियों ने बैठक की। इसमें यह बात सामने आई कि चेन पुलिंग में आरोपी 500 या हजार रुपए देकर तो छूट जाता है लेकिन इससे रेलवे को लाखों का नुकसान होता है। चर्चा ने अधिकारियों ने यह निष्कर्य निकाला कि आरोपी पर भारी जुर्माना लगाया जाए ताकि वह भविष्य में ऐसी गलती न करें और दूसरे लोग भी इससे जागरुक हो।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top