Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

छत्तीसगढ़: डेंगू, चिकनगुनिया के खिलाफ जागरूकता फैला रहे कलाकार

Publish Date: August 24 2018 03:52:01pm

रायपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): छत्तीसगढ़ में डेंगू और चिकनगुनिया के लगातार बढ़ते आतंक के बाद स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में लोक कलाकार प्रदेश की लोक-कला के माध्यम से लोगों को इन बीमारियों से बचने के तरीके बता रहे हैं। लोक कला दल डेंगू और चिकनगुनिया के कारण, लक्षण और उपायों की जानकारी नाचा शैली के माध्यम से दे रहे हैं। उल्लेखनीय है कि भिलाई-दुर्ग डेंगू से सर्वाधिक प्रभावित हैं। भिलाई-दुर्ग में डेंगू के बचाव और नियंत्रण के लिए शहर के चौक-चौराहों पर जिला प्रशासन, नगर पालिका निगम, शहरी स्वास्थ्य मिशन और स्वयंसेवी संस्थानों की ओर से होडिर्ंग्स लगाए गए हैं। होडिर्ंग पर डेंगू और चिकनगुनिया के कारण, लक्षण व बचाव की जानकारियां प्रदर्शित की गई हैं।

गली-मोहल्ले में लाउडस्पीकर और पोस्टर, स्टीकर, पंपलेट के माध्यम से घर-घर जाकर जागरूक किया जा रहा है। डेंगू से प्रभावित क्षेत्र कुर्सीपार, बापूनगर, अंडा चौक, आंबेडकर नगर, छावनी स्वास्थ्य केन्द्र, राजीव नगर, शंकर नगर, संतोषी पारा, जेपी नगर, मिलन चौक, रामनगर, मुक्तिधाम, चौता मैदान, इंदिरा पारा सुपेला, सुपेला पांच रास्ता, संजय नगर, देवांगन मोहल्ला, कोसानाला, शहरी स्वास्थ्य केन्द्र, हथखोज, भिलाई 3, पुरैना स्टोर पारा, डबरा पारा, पुरानी बस्ती में लोक कला के माध्यम से लोगों जानकारी दी जा रही है।

मेडिकल कॉलेज के छात्र-छात्राओं की ओर से भी फीवर क्लीनिक के माध्यम से इलाज किया जा रहा है। नगर निगम की ओर से घर-घर जाकर कूलर और पानी की टंकी को साफ कराया जा रहा है। घर-घर जाकर डेंगू मच्छर किन स्थानों पर पनपते हैं, उसकी जानकारी दी जा रही है। वहीं लार्वा को मारने के लिए टेमीफास डाली जा रही है। सोशल मीडिया के माध्यम से भी डेंगू से बचाव की जानकारी दी जा रही है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Ind vs Aus: तीसरे दिन का खेल खत्म, आस्ट्रेलिया ने बनाई 175 रनों की बढ़त

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट मैच क...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top