Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अब सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई का होगा लाइव वीडियो प्रसारण, जजों ने भरी हामी

Publish Date: August 24 2018 05:23:37pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : देश की सबसे बड़ी अदालत उच्चतम न्यायालय ने अपनी कार्यवाही की लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए हामी भर दी है। यह प्रसारण कैसे होगा, किस चैनल पर होगा, कितने कैमरे लगाए जाएं और किन केसों का प्रसारण हो और किनका नहीं इस सब मसलों पर अदालत का विस्तृत फैसला आना अभी बाकी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा, एएम खानविल्कर और डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने शुक्रवार को केस की सुनवाई के लाइव प्रसारण पर सहमति जाहिर की। बता दें कि इस बारे में अटार्नी जरनल केके वेणुगोपाल ने कोर्ट पर सुझाव दिया था। फिलहाल कोर्ट ने इस पर फैसला सुरक्षित रख लिया। पीठ ने कहा कि लोगों को पता लगाना चाहिए कि कोर्ट कैसे कार्यवाही कर रहा है, जज कैसे टिप्पणियां कर रहे हैं, उनकी बाडी लैंग्वेज क्या है और वकील कैसे बहस कर रहे हैं। इसमें कोई दिक्कत नहीं है। दूसरी ओर पीठ ने एक वकील के इन तर्कों को खारिज कर दिया कि अगर लाइव स्ट्रीमिंग की गई तो लोग कुछ ऐसी वीडियो क्लिपों को उठा लेंगे जिनमें जज की कोई तल्ख टिप्पणी होगी और उन्हें वायरल कर देंगे। 

इस पर मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि यह रूढ़ीवादी सोच है। हम जो भी बोलते हैं वह कुछ देर बाद ही शब्दश: वेबसाइटों पर टीवी पर और अगले दिन विस्तृत रूप से अखबारों में हू-ब-हू छपता है। अब यदि लोग यह सब आंखों से देखें तो क्या दिक्कत है। आंखों से देखने और सुनने की एक अलग ही बात होती है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट शीर्ष कोर्ट वरिष्ठ अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह और कानून की छात्रा स्वनिल त्रिपाठी की याचिका पर सुनवाई कर रही है। इस याचिका में उन्होंने राष्ट्रहित महत्वपूर्ण मामलों तथा संविधान पीठ की कार्यवाही की यू ट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग करने का आग्रह किया है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top