Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

केरल बाढ़: UAE ने कहा- हमने नहीं किया 700 करोड़ की मदद का ऐलान 

Publish Date: August 24 2018 05:52:44pm

बेंगलुरू (उत्तम हिन्दू न्यूज) : केरल में आई विनाशकारी बाढ़ के बाद हर कोई वहां के लोगों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा रहा है। सेलीब्रिटीज़ से लेकर देश के आम आदमी तक हर किसी ने केरल की सहायता के लिए पुरजोर कोशिश की है। इस बीच केर को विदेश से मिल रही मदद और उसपर भारत सरकार द्वारा रोक लगाने के मसले पर बहस छिड़ गई। ये बहस उस वक्त छिड़ी जह खबरें आईं कि संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने केरल के लिए 700 करोड़ की सहायता राशि देने का ऐलान किया था, लेकिन भारत सरकार ने विदेश से किसी भी प्रकार की मदद लेने से इनकार कर दिया। लेकिन अब यूएई सरकार ने एक चौंकाने वाला बयान देने हुए कहा है कि उसने तो कभी आधिकारिक रूप से ऐसी पेशकश ही नहीं। 

खबरों से मिली जानकारी के अनुसार, यूएई के भारत में राजदूत अहमद अलबन्ना ने कहा, 'यूएई द्वारा वित्तीय मदद के तहत किसी तरह की राशि देने की कोई घोषणा नहीं की गई है।' अलबन्ना ने कहा, 'बाढ़ और उसके बाद के हालात में कितनी राहत की जरूरत है, अभी इसका आकलन किया जा रहा है। वित्तीय मदद के रूप में किसी राशि की घोषणा अभी अंतिम नहीं हो सकती, क्योंकि आकलन अभी जारी है।' 
राजदूत ने बताया कि, 'हुआ बस यह है कि यूएई के वाइस प्रेसिडेंट और प्रधानमंत्री एवं दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने केरल की बाढ़ में मदद के लिए एक नेशनल इमरजेंसी कमेटी बनाई। इसके पीछे मुख्य सोच यह थी कि फंड, राहत सामग्री, दवाएं आदि जुटाई जाएं।' जब उनसे यह पूछा गया कि क्या इसका मतलब यह है कि यूएई ने 700 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा नहीं की थी, तो उन्होंने कहा, 'हां यह सही बात है। यह कोई तय राशि नहीं है। अभी इसकी घोषणा नहीं की गई।'

गौरतलब है कि केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने खुद यह कहा था कि अबू धाबी के प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहियान ने पीएम नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत में 700 करोड़ रुपये की मदद देने की बात की है। बाद में भारतीय विदेश मंत्रालय ने ऐसी कोई मदद लेने से इंकार करते हुए कहा कि भारत सरकार की यह नीति है कि किसी भी प्राकृतिक आपदा में किसी दूसरे देश से मदद नहीं ली जाएगी।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top