Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

जन-धन के बाद मोदी सरकार ला रही है नई बैंक योजना, पैसों के बदले जमा होगा सोना

Publish Date: August 25 2018 12:24:24pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) - अपनी योजनाओं को लेकर कभी वाहवाही और कभी कड़ी आलोचना का सामना करने वाली केंद्र की मोदी सरकार अब एक ओर कदम उठाने जा रही है। दरअसल सरकार जन-धन अकाउंट के बाद अब एक नया खाता लाने की तैयारी में है। बताया जा रहा है कि इस अकाउंट का नाम होगा गोल्ड सेविंग अकाउंट और यह आम खातों की तरह बैंकों में ही खुलेगा। इस अकाउंट को देश की कोई भी आम आदमी खुलवा सकेगा। 

गोल्ड सेविंग अकाउंट की खासियत होगी कि आप बैंक में जाकर पैसे जमा करेंगे। लेकिन आपके पासबुक पर राशि की जगह सोने की मात्रा चढ़ेगी। उदाहरण के तौर पर अगर आप बैंक में जाकर 15,000 रुपए जमा कराते है और उस वक्त बाजार में सोने की कीमत 30,000 प्रति 10 ग्राम चल रही है, तो आपके खाते में 5 ग्राम सोना चढ़ जाएगा। इस खाते में आपको कम से कम एक ग्राम सोने के बराबर की राशि बैंक में जमा कराना जरूरी होगा। ग्राहकों को जरूरत के समय गोल्ड सेविंग अकाउंट से रकम या सोना दोनों ही निकालने की सुविधा मिलेगी। लेकिनव गोल्ड बांड की तरह आपको रकम वापस लेने के लिए एक निर्धारित समय तक इंतजार नहीं करना होगा। आप जब चाहे बैंक की शाखा में जाकर सोना या रकम निकाल सकते हैं।

इसके अलावा बैंकों के आम सेविंग अकाउंट की तरह गोल्ड सेविंग एकाउंट पर ब्याज भी मिलेंगे। बता दें कि हाल ही में नीति आयोग ने वित्त मंत्रालय से गोल्ड सेविंग अकाउंट शुरू करने की सिफारिश की है।   

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Ind vs Aus: तीसरे दिन का खेल खत्म, आस्ट्रेलिया ने बनाई 175 रनों की बढ़त

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट मैच क...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top