Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

लखनऊ में कृषि कुभ अक्टूबर में, आयेंगे अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक

Publish Date: August 25 2018 06:45:52pm

नयी दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज)- उत्तर प्रदेश के किसानों को आधुनिक कृषि तकनीक की जानकारी देने तथा उद्योग एवं बाजार की सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए 26 से 28 अक्टूबर तक लखनऊ में ‘कृषि कुंभ’ आयोजित किया जायेगा जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर के वैज्ञानिक और विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे।

राज्य के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी कि इस आयोजन से 2.33 करोड़ कृषक परिवार लाभान्वित हो सकते हैं। इस तीन दिवसीय आयोजन में करीब एक लाख किसान हिस्सा लेंगे और वे खेती, बागवानी, पशु पालन, मत्स्य पालन तथा कृषि से जुड़े अन्य क्षेत्रों के अपने अनुभवों को साझा करेंगे। शाही ने कहा कि योगी सरकार के आने के बाद किसानों की आय दोगुनी करने को लेकर कृषि क्षेत्र में विकास कार्य तेज हुये हैं और किसानों को अर्थिक दबाव से मुक्त करने का प्रयास किया गया है। हाल में कृषि उत्पादन 20 लाख टन बढ़कर 576 लाख टन हो गया है। पूरे देश में दूध का सबसे अधिक उत्पादन उत्तर प्रदेश में हो रहा है,जो प्रतिदिन लगभग 7.5 करोड़ लीटर है। इसके साथ ही प्रति एकड़ धान और गेहूं की उत्पादकता में भी भारी वृद्धि हुयी है।

उन्होंने कहा कि पूरे देश में उत्पादित होने वाले गेहूं का 36 प्रतिशत, धान का 12 प्रतिशत, गन्ने का 40 प्रतिशत और आलू का 33 प्रतिशत हिस्सा उत्तर प्रदेश में पैदा होता है। राज्य में पहली बार सरकारी एजेंसियों ने 16 हजार करोड़ रुपये से अधिक के धान एवं गेहूं की खरीद की है। इसके अलावा पहली बार 300 करोड़ रुपये मूल्य के दलहनों और तिलहनों की भी खरीद की गयी है।

कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों की आय बढाने के लिए जैविक कृषि पर जोर दिया जा रहा है और गंगा एवं यमुना नदी के किनारे बड़े पैमाने पर जैविक खेती की जा रही है। पौष्टिक गुणों के कारण बाजरे की खेती को भी बढ़ावा दिया जा रहा है । कुछ क्षेत्रों में किसानों ने वैज्ञानिक ढंग से सब्जियों की खेती शुरु की है और इसका निर्यात अरब देशों को किया जा रहा है । किसानों की जल्द खराब होने वाली वस्तुओं को सुरक्षित रखने के लिए 1708 शीतगृह का उपयोग किया जा रहा है तथा कुछ स्थानों पर कोल्ड चेन भी स्थापित किये गये हैं।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top