Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

एएमयू में हृदय रोग से पीडि़त 7 साल की बच्ची को बचाया, 4 घंटे चला ऑपरेशन

Publish Date: August 25 2018 08:26:17pm

अलीगढ़ (उत्तम हिन्दू न्यूज): अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज (जेएनएमसी) में चिकित्सकों ने चार घंटे लंबे चले ऑपरेशन में एक गंभीर जन्मजात बीमारी से पीडि़त सात महीने की बच्ची का सफलतापूर्वक इलाज किया। इससे बच्ची की जान को खतरा था। चिकित्सकों ने कहा कि पूरे उत्तर भारत में केवल कुछ ही केंद्रों पर इस महत्वपूर्ण प्रक्रिया को किया जा सकता है। अलीगढ़ के जवान क्षेत्र निवासी सलमान की बेटी माहिरा को टीम के अध्यक्ष कार्डियोथोरैसिक सर्जन मोहम्मद हनीफ बेग ने नया जीवन दिया। वह अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के प्रतिकुलपति भी हैं। चिकित्सकों ने शनिवार को कहा कि दरअसल बच्ची के हृदय कक्षों में से एक विकसित नहीं हुआ था और उसके दिल में एक छेद था, जिसके परिणामस्वरूप शुद्ध और अशुद्ध रक्त का मिश्रण हुआ।

उन्होंने कहा कि बच्ची का रंग बिगड़ रहा था, सांस जल्दी-जल्दी लेना पड़ रहा था और इसमें दिक्कत होती थी। इसके साथ ही उसे खाना खाने में भी समस्या हो रही थी। चिकित्सकों ने कहा कि शुक्रवार को किए गए ऑपरेशन के बाद बच्ची के फेफड़े के जरिये सिर, गर्दन और बाहों में रक्त का संचार किया गया। अब लडक़ी को स्वस्थ जीवन जीने के लिए छुट्टी दे दी गई है। एम.एच. बेग ने कहा कि यह सर्जरी राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के अंतर्गत मुफ्त की गई, जो कि राष्ट्रीय बाल मिशन के तहत सरकार की एक पहल है। चिकित्सक आजम हसीन ने कहा कि जेएनएमसी पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बच्चों का जटिल हृदय संबंधी सर्जरी की सुविधा का एकमात्र केंद्र है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top