Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने PM मोदी को लिखी चिट्ठी, कहा-नेहरू की विरासत को न छेड़ें

Publish Date: August 27 2018 10:48:16am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का आवास रहे तीन मूर्ति भवन में होने वाले संभावित बदलावों पर आपत्ति जताई है। वैसे आपको बता दें कि कांग्रेस, बीजेपी पर यह आरोप लगाती रही है कि वह नेहरू की विरासत को हटाने का काम कर रही है। मोदी को पत्र लिख कर डॉ. सिंह ने इस मामले को और तूल दे दी है। दरअसल, मनमोहन सिंह ने मोदी को ऐतिहासिक तीन मूर्ति कॉम्पलेक्स के संबंध में चि_ी लिख कर कहा है कि सरकार नेहरू का योगदान मिटाने की कोशिश न करे।

एक अंग्रेजी अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, मनमोहन सिंह ने पीएम मोदी को भेजी चि_ी में लिखा है कि नेहरू सिर्फ  कांग्रेस के नहीं बल्कि पूरे देश के हैं। ऐसे में तीन मूर्ति कॉम्पलेक्स से छेड़छाड़ न की जाए। नेहरू मेमोरियल म्यूजियम और लाइब्रेरी (एनएमएमएल) उस वक्त चर्चा में आया, जब तीन मूर्ति भवन परिसर में सभी प्रधानमंत्रियों के लिए एक संग्रहालय स्थापित करने के सरकार के विचार का कांग्रेस ने विरोध किया था। कांग्रेस का मानना है कि इस कदम से तीन मूर्ति भवन में रखी गईं नेहरू से जुड़ी विरासतों में कम किया जा सकता है। 

मनमोहन सिंह ने पिछले हफ्ते भेजे गए पत्र में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का भी जिक्र किया। सिंह ने लिखा कि वाजपेयी के प्रधानमंत्री के रूप में छह वर्ष का कार्यकाल के दौरान, एनएमएमएल और तीन मूर्ति परिसर की प्रकृति और चरित्र को बदलने का कोई प्रयास नहीं किया गया था लेकिन अफसोस की बात है, यह अब भारत सरकार के एजेंडे का हिस्सा है। पीएम मोदी को लिखी चि_ी में सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के संसद में भाषण का जिक्र करते हुए लिखा है कि इस तरह के निवासी फिर कभी तीन मूर्ति की शोभा नहीं बढ़ा सकते हैं। वह जीवंत व्यक्तित्व, विपक्ष को भी साथ लेने का दृष्टिकोण, सज्जनता और वह महानता जो निकट भविष्य में फिर से नहीं देख सकते हैं। विचारों के अंतर के बावजूद हमारे पास उनके महान आदर्शों, उनकी ईमानदारी, देश के लिए उनके प्यार और उनके अतुलनीय साहस के प्रति सम्मान है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top