Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

आर्टिकल 35ए पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले अनंतनाग में प्रदर्शर और पत्थरबाजी 

Publish Date: August 27 2018 11:00:52am

श्रीनगर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : सुप्रीम कोर्ट में आज जम्मू-कश्मीर को विशेषाधिकार देने वाले आर्टिकल 35ए की वैद्यता को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई हाने वाली है। इधर इससे पहले जम्‍मू-कश्‍मीर में हालात बिगडऩे की खबर आने लगी है। जानकार सूत्रों से मिली खबर में बताया गया है कि जम्‍मू-कश्‍मीर के अनंतनाग सेक्‍टर के लाल चौक पर प्रदर्शनकारी पत्‍थरबाजी कर रहे हैं। सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को घेर लिया और प्रदर्शनकारियों को वहां से हटाने की कोशिश कर रहे हैं। 

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली 3 जजों की की पीठ इस मामले में दाखिल नई याचिका पर आज सुनवाई करने जा रही है। सुप्रीम कोर्ट इस अनुच्छेद को रद्द करने की मांग को लेकर दायर कई याचिकाओं पर पहले से ही सुनवाई कर रहा है। याचिका में यह भी कहा गया है कि आर्टिकल 35ए मनमाना और मौलिक अधिकारों के खिलाफ है क्योंकि यह ऐसी महिलाओं के अधिकारों का उल्लंघन करता है जो अपनी मर्जी और राज्य के बाहर के व्यक्ति से शादी करती हैं।

35ए भारतीय संविधान का वह अनुच्छेद है जो जम्मू-कश्मीर विधानसभा को लेकर प्रावधान करता है। यह राज्य को यह तय करने की शक्ति देता है कि जम्मू  का स्थाई नागरिक कौन है? वैसे 1956 में बने जम्मू-कश्मीर के संविधान में स्थायी नागरिकता को परिभाषित किया गया था। 

यह आर्टिकल जम्मू-कश्मीर में ऐसे लोगों को कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने या उसका मालिक बनने से रोकता है जो वहां के स्थायी नागरिक नहीं हैं। आर्टिकल 35ए जम्मू-कश्मीर के अस्थाई नागरिकों को वहां सरकारी नौकरियों और सरकारी सहायता से भी वंचित करता है। अनुच्छेद 35ए के मुताबिक अगर जम्मू-कश्मीर की कोई लड़की राज्य के बाहर के किसी लड़के से शादी कर लेती है तो उसके जम्मू की प्रॉपर्टी से जुड़े सारे अधिकार स्वभाविक रूप से खत्म हो जाते हैं। यही नहीं उस लड़की के जम्मू-कश्मीर की प्रॉपर्टी से जुड़े उसके बच्चों के अधिकार भी खत्म हो जाते हैं। इस भेद-भावपूर्ण अनुच्छेद पर कई केस दाखिल है जिसमें से अद्यतन केस पर आज सुनवाई होनी है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top