Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

साबरमती एक्सप्रेस केस में SIT कोर्ट ने सुनाई सजा,  2 को उम्रकैद 3 बरी

Publish Date: August 27 2018 02:15:33pm

अहमदाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज) : वर्ष 2002 में साबरमती एक्सप्रेस को जलाए जाने के मामले में एसआईटी कोर्ट ने फैसला सुना दिया है। इस केस में तीन लोगों को बरी कर दिया है, जबकि 2 लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। इस मामले में आज पांच लोगों पर फैसला सुनाया गया। इससे पहले गुजरात हाई कोर्ट ने 11 दोषियों की फांसी की सजा को आजीवन कारावास में तब्दील कर दिया था। आपको बता दें कि आज से करीब पंद्रह साल पहले 27 फरवरी 2002 को गुजरात के गोधरा में साबरमती एक्सप्रेस से अमहमदाबाद आ रहे 59 कारसेवकों को जिंदा चला दिया गया था। वे सभी कारसेवक अयोध्या से अहमदाबाद लौट रहे थे। 

27 फरवरी की सुबह जैसे ही साबरमती एक्सप्रेस गोधरा रेलवे स्टेशन के पास पहुंची, उसके एक कोच से आग की लपटें उठने लगीं और धुएं का गुबार निकलने लगा। साबरमती ट्रेन के एस 6 कोच के अंदर भीषण आग लगी थी। जिससे कोच में मौजूद यात्री उसकी चपेट में आ गए थे। इनमें से ज्यादातर वो कारसेवक थे, जो राम मंदिर आंदोलन के तहत अयोध्या में कार्यक्रम से लौट रहे थे। आग से झुलसकर 59 कारसेवकों की मौत हो गई थी। जिसने इस घटना को बड़ा राजनीतिक रूप दिया गया और गुजरात के माथे पर एक अमिट दाग बताया गया। इसके बाद गुजरात के कई शहरों में साम्प्रदायिक दंगा फैल गया था। 

आपको बता दें कि एसआईटी की विशेष अदालत ने एक मार्च 2011 को इस मामले में 31 लोगों को दोषी करार दिया था जबकि 63 को बरी कर दिया था। इनमें 11 दोषियों को मौत की सजा सुनाई गई थी जबकि 20 को उम्रकैद की सजा हुई थी। बाद में उच्च न्यायालय में कई अपील दायर कर दोषसिद्धी को चुनौती दी गई जबकि राज्य सरकार ने 63 लोगों को बरी किए जाने को चुनौती दी थी। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top