Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

साइबर हमलों पर रोक के लिए आगे आये निजी क्षेत्र: नायडू

Publish Date: August 27 2018 07:02:53pm

नयी दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने साइबर हमलों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए कहा है कि इनसे निपटने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र को अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी की मदद से पुलिस के हाथ मजबूत करने होंगे। नायडू ने सोमवार को यहां पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के 48 वें स्थापना दिवस को संबोधित करते हुए कहा कि नवयुग में साइबर हमला नयी तरह का शत्रु है और ज्ञान को बढाकर ही इससे जीता जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह शत्रु हजारों मील दूर बैठकर हमला करता है जिससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा होता है। इससे निपटने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी की जरूरत है। 

उन्होंने कहा कि सरकार ने साइबल हमलों से निपटने के लिए विभिन्न उपाय किये हैं लेकिन इस क्षेत्र में पुलिस की क्षमता को बढाने की जरूरत है। यह काम केवल एक सरकारी एजेन्सी नहीं कर सकती इसके लिए निजी क्षेत्र को भी सार्वजनिक क्षेत्र के साथ मिलकर ऐसे तरीके ईजाद करने होंगे जिससे पुलिस भविष्य की चुनौतियों का सामना कर सके। देश भर में पुलिस को साइबर फॉरेन्सिक तकनीकों और साइबर हमलों को विफल करने की जानकारी से लैस किये जाने की जरूरत है। 

केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने भी पुलिस बलों के आधुनिकीकरण पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2014 में पुलिस महानिदेशकों के सम्मेलन को पहली बार संबोधित करते हुए स्मार्ट पुलिसिंग की पांच सूत्री अवधारणा की घोषणा की थी। चौदहवें वित्त आयोग की सिफारिशों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि राज्यों को पुलिस बलों का आधुनिकीकरण करने के लिए जल्द से हर संभव कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि कुछ राज्य इस दिशा में समुचित काम नहीं कर रहे हैं। 

पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के महानिदेशक डा ए पी महेश्वरी ने कहा कि ब्यूरो मानव रहित यानों के बारे में मानक प्रक्रिया तैयार करने में लगा है। साथ ही पुलिस के कामकाज से संबंधित मानदंड भी निर्धारित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश भर के सभी पुलिस स्टेशनों के प्रभारियों का पहला राष्ट्रीय सम्मेलन जल्द ही आयोजित किया जायेगा।वइस मौके पर नायडू ने पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के बारे में एक कॉफी बुक तथा वीडियो भी जारी किया। 


 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top