Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारत को दुनिया के पर्यटन नक्शे में स्थापित करने में यूपी की भूमिका अहम : योगी

Publish Date: August 27 2018 07:04:52pm

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश को पर्यटन की अपार संभावनाओं वाला राज्य बताते हुये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विश्व पर्यटन मानचित्र में भारत को मजबूती से स्थापित करने में यह प्रदेश महत्वपूर्ण भूमिका निभाने को तैयार है। योगी ने सोमवार को यहां इन्दिरा गाँधी प्रतिष्ठान में आयोजित ‘उत्तर प्रदेश ट्रैवल मार्ट-2018’ के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए कहा कि यूपी पर्यटन की दृष्टि से अत्यन्त समृद्ध राज्य है, लेकिन अभी तक इसकी पूर्ण क्षमता का दोहन नहीं हो पाया है। मौजूदा सरकार प्रदेश को पर्यटन के क्षेत्र में देश में अव्वल स्थान दिलाने के लिए कार्य कर रही है। पर्यटन के लिए बेहतर अवस्थापना सुविधाओं और सम्पर्क मार्गो की आवश्यकता होती है, जिसके लिए सरकार तेजी से काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था के विकास से पर्यटन की गतिविधियां बहुत तेजी से बढ़ रही हैं, जो पर्यटन के विस्तार में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती हैं। पर्यटन को विकसित करने और बढ़ाने में ट्रैवल मार्ट प्रभावी भूमिका निभा सकता है।उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति विश्व की प्राचीनतम संस्कृति है। ऐसे में, भारत को विश्व पर्यटन के मानचित्र में प्रमुखता के साथ स्थापित किया जाना आवश्यक है। इस प्रयास में उत्तर प्रदेश की प्रमुख भूमिका होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में प्राकृतिक, ऐतिहासिक, धार्मिक तथा सांस्कृतिक महत्व के अनेक आकर्षक पर्यटन स्थल हैं, जहां पर पर्यटकों का आना-जाना लगातार बना रहता है। प्रदेश में अनेक वन्य जीव अभ्यारण्य मौजूद हैं, जहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में भी पर्यटन की असीम सम्भावनाएं हैं।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top