Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

बैलेट से चुनाव कराए, तो लौटेगा बूथ कैप्चरिंग का दौरः चुनाव आयोग

Publish Date: August 27 2018 07:11:17pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : चुनाव आयोग ने सोमवार को सभी प्रमुख राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों के साथ अहम बैठक की। इस बैठक का मुख्य मकसद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी के मसले पर विस्तार से चर्चा करना था। इस बैठक में मौजूद अधिकतर सियासी दलों ने ईवीएम से जुड़े मुद्दे पर अपनी शिकायत रखी और दोबारा बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग की। वहीं दूसरी ओर देश की सत्ताधारी बीजेपी समेत कुछ दलों ने इसका विरोध किया। इस मुद्दे पर आयोग ने कहा है कि बैलेट पर वापस लौटना अच्छा नहीं होगा, क्योंकि हम नहीं चाहते हैं कि ‘बूथ कैप्चरिंग’ का दौर वापस आए। 

मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत ने बैठक के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि ईवीएम में गड़बड़ी से जुड़ी तमाम राजनीतिक दलों की चिंताओं पर चुनाव आयोग गंभीरतापूर्वक विचार करेगा और इसका संज्ञान लेते हुए आम चुनावों से पहले इनका हल निकाला जाएगा। रावत ने बताया कि ईवीएम में गडबड़ियों की शिकायतों पर आयोग ने व्यापक नजरिया अपनाते हुए संज्ञान लिया है। इससे मुद्दे से जुड़ी हर समस्या को सुलझाने का पुरजोर प्रयास किया जाएगा।

रावत ने आगे कहा कि कुछ दलों का कहना था कि मतपत्र पर वापस लौटना अच्छा नहीं होगा, क्योंकि हम नहीं चाहते हैं कि ‘बूथ कैप्चरिंग’ का दौर वापस आए। हालांकि कुछ दलों की ओर से ईवीएम और वीवीपेट में कुछ समस्याएं होने की बात कही गई, इन सभी पहलुओं को आयोग ने संज्ञान में लिया है। बता दें कि कांग्रेस सहित तमाम अन्य दल समय-समय पर मतपपत्र से मतदान कराने की मांग चुनाव आयोग  से करते रहे हैं। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top