Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अब 1 दिसंबर से ड्रोन उड़ाने पर लेनी होगी कानूनी मंजूरी

Publish Date: August 28 2018 09:38:08am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश में अब 50 फीट से ऊंची उड़ान भरने के लिए हर ड्रोन को अनुमति लेनी पड़ेगी। इसके लिए आपको कही जाने की जरुरत नहीं है आप घर बैठे आनलाइन अनुमति ले सकते है। सोमवार को नागर विमानन मंत्रालय की तरफ से यह जानकारी दी गई है। बता दें कि 50 फीट तक उड़ान भरने वाले ड्रोन को अनुमति लेने की कोई जरुरत नहीं है।  

नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभू ने कहा कि देश में ड्रोन टेक्नोलॉजी तेजी से आगे बढ़ रही है और दुनियाभर में इसका बाजार लगभग 1 लाख करोड़ डॉलर तक पहुंच चुका है, ऐसे में भारत भी इस टेक्नोलॉजी में आगे बढ़ेगा। हम ड्रोन के रजिस्ट्रेशन को पूरी तरह डिजिटल करने जा रहे हैं। इसके लिए एक नेशनल अनमैन्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट (यूटीएम) प्लेटफॉर्म तैयार किया जाएगा। यूटीएम ड्रोन के क्षेत्र में ट्रैफिक नियामक का काम करेगा। उपयोगकर्ताओं को उनके ड्रोन, पायलट और मालिक के नाम के साथ रजिस्ट्रेशन कराना होगा। 

इसके बाद प्रत्येक उड़ान से पहले उपयोगकर्ता को मोबाइल एप के जरिए मंजूरी मांगनी होगी, जिसे तत्काल स्वीकार या अस्वीकार कर दिया जाएगा। बिना अनुमति के ड्रोन उड़ान भरने में सक्षम नहीं होंगे। ड्रोन निर्धारित पथ पर उड़ान भर रहे हैं या नहीं, इसकी निगरानी के लिए यूटीएम डिफेंस और सिविल एयर ट्रैफिक कंट्रोल के संपर्क में रहेगा।
 
ऑनलाइन कारोबार करने वाली जो कंपनियां ड्रोन के जरिए सामान की डिलिवरी ग्राहक तक पहुंचाने के लिए पॉलिसी का इंतजार कर रही हैं उन्हें अभी और इंतजार करना होगा। ड्रोन के जरिए प्रोडक्ट्स को डिलिवरी के नियमों को फिलहाल मंजूरी नहीं दी गई है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top