Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

पानी के लिए एक मंच पर आए 6 राज्य, लखवाड़ परियोजना के लिए समझौता

Publish Date: August 28 2018 06:11:21pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : उत्तराखंड में ऊपरी यमुना बेसिन क्षेत्र में चार हजार करोड़ रुपए की लागत वाली लखवाड़ बहुद्देश्यीय परियोजना के निर्माण के लिए केंद्र तथा छह राज्य सरकारों की ओर से मंगलवार को यहां एक समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। समझौते पर केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हस्ताक्षर किए।

परियोजना को लेकर छह राज्यों के बीच जिन मुद्दों पर हुई सहमति को लेकर हस्ताक्षर किए गए उनमें यमुना नदी का जल प्रवाह बनाए रखने, बांध के पानी से सभी संबद्ध राज्यों को पेयजल तथा सिंचाई का पानी उपलब्ध कराने और बिजली सुविधा जैसे मुद्दे शामिल हैं। गडकरी ने इस दौरान आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस परियोजना के कारण दिल्ली में अगले 20 या 25 साल के दौरान पेयजल का संकट पूरी तरह खत्म हो जाएगा। इसके साथ ही गंगा के तट पर बसे सभी शहरों में जल संकट नहीं रहेगा और लोगों को पीने का पानी उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि गंगा मिशन के तहत यमुना को प्रदूषणमुक्त बनाने के लिए 34 परियोजनाओं पर काम शुरू किया गया है जिनमें से 12 परियोजनाएं दिल्ली में हैं। दिल्ली की इन सभी परियोजनाओं पर काम पूरा होने के बाद हरियाणा तथा राजस्थान को यमुना का निर्मल जल मिलना शुरू हो जाएगा। लखवाड़ परियोजना पूरा होने के बाद सभी छह राज्यों में पेयजल की आपूर्ति उपलब्ध करायी जाएगी। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हुई अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा, हेडफोन की जगह निकला नट-बोल्ट

मुंबई(उत्तम हिन्दू न्यूज)- बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री सोनाक्ष...

top