Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

बोर्ड की परीक्षा में छात्रा को 1 नंबर देना भूले, अब देना होगा 5 लाख का जुर्माना

Publish Date: August 30 2018 09:37:22am

पटना (उत्तम हिन्दू न्यूज) : परीक्षा एक नम्बर भी मायने रखता है क्योंकि इस एक नम्बर से कोई टाॅप तो कोई सेकंड आ जाता है। बिहार स्कूल परीक्षा परिषद (बीएसईबी) पर एक लड़की को एक नम्बर न देने पर 5 लाख का जुर्माना लगाया गया है। पटना हाई कोर्ट ने यह फैसला सुनाया है। दरअसल साल 2017 में 10वीं की परीक्षा में शामिल हुई एक छात्रा की हिंदी की कॉपी को जांचने में 2 नंबर के एक उत्तर के मार्क्स फाइनल रिजल्ट में नहीं जोड़े गए थे। 

भव्या कुमारी नामक इस लड़की ने रिजल्ट के बाद कॉपी की दोबारा जांचा करवाई जिसके बाद भव्या राज्य की सेकंड टॉपर निकली। भव्या को उस उत्तर के बदले एक अंक दिया गया है। यहां गौर करने वाली बात यह है कि भव्या के अब 500 में 465 नंबर बने हैं, जो साल 2017 में टॉप करने वाले छात्र के बराबर ही हैं।

भव्या ने जुलाई 2017 में रिजल्ट जारी होने के बाद कॉपी दोबारा जांच के लिए निकलवाई थी। आरटीआई का इस्तेमाल करते हुए भव्या ने हिंदी, सोशल साइंस और संस्कृत की कॉपी मांगी थी। भव्या के वकील के मुताबिक भव्या को मार्च 2018 में तीनों कॉपियों के डुप्लीकेट उपलब्ध करवाए जाने के बाद उसने हाई कोर्ट का रुख किया। उसने कोर्ट को बताया कि हिंदी की कॉपी में 3 उत्तर और संस्कृत और सोशल साइंस की कॉपी में 1-1 उत्तर का मूल्यांकन ही नहीं किया गया था। हालांकि वकील के मुताबिक, बोर्ड ने सिर्फ एक ही उत्तर के मार्क्स जोड़ने की सहमति दी। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top