Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अब भारत में प्लास्टिक के कचरे से बनेंगी सड़कें, होंगे ये तीन फायदे

Publish Date: August 30 2018 11:49:08am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : देश में प्लास्टिक के कचरे को कम करने के लिए अब इसका प्रयोग सड़कों के निर्माण में किया जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा बनाई गई नई योजना के तहत सड़क निर्माण में प्लास्टिक कचरे के इस्तेमाल को अनिवार्य किया जाएगा। इससे सड़कों के निर्माण के दौरान कोलतार के साथ ही 10 फीसदी तक प्लस्टिक कचरे का इस्तेमाल भी किया जाएगा। इससे प्लास्टिक के कचरे को कम करने में भी मदद मिलेगी।
 
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सड़क निर्माण में प्लास्टिक कचरे के इस्तेमाल करने से 3 फायदे होंगे जिसमें प्लास्टिक के कचरे से निजात, कम लागत में मजूबत सड़कें और प्लास्टिक कचरा बीनने वालों को आमदनी का एक जरिया शामिल है।  

राजमार्ग मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो नवंबर 2015 में ही एक आदेश के जरिए सभी डेवलपरों को प्लास्टिक का कचरा इस्तेमाल करने को कहा गया है, लेकिन अभी तक इस पर अमल हो नहीं पाया है। राजमार्ग मंत्रालय के इंजीनियरों के मुताबिक इसके लिए नई मशीनरी की भी जरूरत नहीं है। पुरानी मशीनों में ही कुछ बदलाव करके प्लास्टिक कचरे से सड़क बनाई जा सकती है। इस बदलाव में प्लास्टिक कचरे को काटने वाले स्रेडर मशीन, गर्म करने के लिए एक चैंबर बनाने की जरूरत है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


AUS vs IND: पहली पारी समाप्त, 326 पर ऑलआउट हुई ऑस्ट्रेलिया 

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया ने यहां पर्थ स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे...

'नारकोस : मेक्सिको' के सीजन-2 में भी दिखेंगे डिएगो लूना, स्कॉट मैकनेरी

लॉस एंजेलिस (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेता डिएगो लूना और स्कूट मैकनेरी 'नारकोस : मेक्सि...

top