Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

बस्ती में सरयू नदी की बाढ़ से 50 गांवो के 12 हजार से अधिक लोग प्रभावित

Publish Date: August 30 2018 04:08:13pm

बस्ती (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में सरयू नदी की बाढ़ और कटान से 50 गांवों के 12 हजार से अधिक लोग प्रभावित हैं। नदी के तेज कटान से तटवर्ती बांधों को खतरा पैदा हो गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने गुरूवार को यहां बताया कि सरयू नदी खतरे के बिन्दु 92.730 के बदले 93.190 मीटर पर बह रही है। नदी खतरे के बिन्दु से 46 सेमी ऊपर बह रही है। नदी का रूख स्थिर है। नदी की तेज कटान से कटरिया चांदपुर बांध का ठोकर नंम्बर तीन तथा नोज नदी की धारा में विलीन हो गया है। गौरा-सैफाबाद तटबन्ध पर पारा गांव के समीप तेजी से कटान हो रहा है। किशनपुर-मोजपुर बांध पर नदी का दबाव तेज हो गया है। नदी अयोध्या से सीधे चलकर विक्रमजोत-लोलपुर तटबन्ध से सीधे टकरा रही है इससे ठोकर नम्बर दो तथा ठोकर नम्बर तीन पर कटान हो रहा है। 

उन्होने बताया कि बाढ़ के पानी से सुबिका बाबू, भुअरिया, टेड़वा, सतहा समेत कई गांव चारों तरफ से घिरे हुए हैं। बाढ़ से 8784.592 हेक्टेयर क्षेत्रफल प्रभावित है। इसमें 6496.981 हेक्टेयर कृषि क्षेत्रफल सम्मिलित है। बाढ़ पीड़ितों के सहायतार्थ जिला प्रशासन द्वारा 45 नाव लगाई गयी है इसके अलावा 200 बाढ़ प्रभावितों को राहत शिविर में रखा गया है। यहां भोजन, विश्राम तथा चिकित्सा की व्यवस्था की गयी है।

जिलाधिकारी डा0 राजशेखर द्वारा कटान स्थलों पर राजस्व विभाग और बाढ़ कार्य खण्ड के अधिकारियों को निरन्तर नजर रखने तथा बाढ़ पीड़ितों को समुचित सहायता प्रदान करने का निर्देश दिये है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top