Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अगले वर्ष ब्रिटेन को पछाड़ 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा भारत : जेटली

Publish Date: August 30 2018 06:06:15pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरूवार रिपीट गुरूवार को कहा कि अगले वर्ष ब्रिटेन को पछाड़कर भारत के दुनिया की पाँचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की संभावना है। जेटली ने यहाँ भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के नये भवन के उद्घाटन के मौके पर कहा कि अगले 10 से 20 वर्ष में भारत के दुनिया की तीन प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होने की पूरी क्षमता है। इस वर्ष भारत ने फ्रांस को पीछे छोड़ कर दुनिया की छठी बड़ी अर्थव्यवस्था बना है अौर अगले वर्ष ब्रिटेन को पछाड़कर पाँचवें स्थान पर आ जायेगा। उन्होंने कहा कि दुनिया की अर्थव्यवस्थायें धीमी गति से आगे बढ़ रही हैं। 

वित्त मंत्री ने बढ़ती अर्थव्यवस्था में प्रतिस्पर्धा आयोग की भूमिका का जिक्र करते हुये कहा कि भारत में उपयोग अर्थव्यवस्था में कई गुना बढोतरी देखी जा चुकी है। कई क्षेत्रों में हो रही तीव्र बढोतरी से कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बड़ी कंपनियाँ सामने आयी हैं। उन्होंने कहा कि जब अर्थव्यवस्था बड़ी हो रही है तो ऐसे में हो सकता है कुछ लोग बाजार के नियमों का पालन नहीं करें। सांठगांठ करें और वे अपने वृहद आकार का लाभ उठाकर प्रतिस्पर्धा को प्रभावित करने या कीमतों को प्रभावित करने की कोशिश करेंगे। इसलिए सभी विलय और अधिग्रहण के लिए नियामकीय तंत्र की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ये बहुत बड़े बदलाव हैं और इसलिए इनका बाजार पर प्रभाव भी बड़ा ही होगा। 

जेटली ने देश के पूर्वी क्षेत्र में विकास की संभावनाओं का उल्लेख करते हुये कहा कि विकास को गति देने वाले कई क्षेत्र हैं। भारत में उत्तर, दक्षिण और पश्चिम भागों में विकास हुआ लेकिन पूर्वी भाग को अभी भी तीव्र वृद्धि करने की जरूरत है। इस मौके पर आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष सुधीर मित्तल, कंपनी मामलों के सचिव इंजेति श्रीनिवास, आयोग के सदस्य, वरिष्ठ अधिकारी और वकील भी मौजूद थे। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top