Sunday, December 09,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अभी और बढ़ेगा जेब का बोझः पेट्रोल-डीजल के बाद महंगी होगी CNG-PNG

Publish Date: August 30 2018 07:12:45pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : पेट्रोल-डीजल की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद प्राकृतिक गैस के दाम में भारी बढ़ोतरी हो सकती है। मामले से जुड़े सूत्रों का कहना है कि अक्तूबर से गैस के दामों में 14 फीसदी का इजाफे की तैयारी है। इससे सीएनजी और पीएनजी महंगी होगी, साथ ही बिजली और यूरिया उत्पादन की लागत भी बढ़ेगी।

जानकार सूत्रों ने कहा कि प्राकृतिक गैस के ज्यादातर घरेलू उत्पादकों को अभी 3.06 डॉलर प्रति इकाई (एमएमबीटीयू) का मूल्य मिल रहा है। अक्तूबर में इसमें यह करीब 14 प्रतिशत बढ़ाकर 3.5 डॉलर प्रति इकाई किया जा सकता है। सूत्रों ने कहा कि संशोधित कीमतों की घोषणा 28 सितंबर को की जा सकती है। भारत अपनी खपत का 50 प्रतिशत तक गैस आयात करता है, जिसकी कीमत घरेलू गैस के दोगुना  होती है। घरेलू गैस की नई दर पहली अक्तूबर से छह महीने के लिए होगी। यह अक्तूबर, 2015 से मार्च, 2016 की अवधि के भवों के बाद सबसे ऊंची दर होगी। उस दौरान भाव 3.82 डॉलर प्रति इकाई था।

प्राकृतिक गैस के दाम बढ़ने से तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) और रिलायंस इंडस्ट्रीज की आमदनी बढ़ेगी। हालांकि इससे सीएनजी के दाम भी बढ़ जाएंगे। इससे पहले अप्रैल-सितंबर, 2018 के लिए प्राकृतिक गैस का दाम बढ़ाकर 3.06 डॉलर प्रति इकाई किया गया था। इससे पिछले छह माह के दौरान यह 2.89 डॉलर प्रति इकाई था। यह करीब तीन साल में प्राकृतिक गैस मूल्य में दूसरी वृद्धि थी। सरकार सुदुरवर्ती क्षेत्र में गैस उत्पादन का निश्चित दाम तय कर सकती है, इसका दाम एक अक्तूबर से सात डॉलर प्रति एमएमबीटीयू हो सकता है, जो अभी 6.78 डॉलर है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


एडिलेड टेस्ट : एडिलेड में 15 साल बाद जीत के करीब पहुंचा भारत

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों रविचंद्रन अश्वि...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top