Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

असम पर मंडराया भीषण बाढ़ का खतरा, ब्रह्मपुत्र में पानी छोड़ेगा चीन

Publish Date: August 30 2018 08:41:14pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : बॉर्डर पर भारत और चीन के रिश्तों की तल्खी किसी के छिपी नहीं है। लेकिन अब चीन पानी के जरिए भारत की मुश्किलें बढ़ा सकता है। दरअसल चीन ने एक अलर्ट जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि उनके देश में भारी बारिश हो रही है और अगर हालात खराब हुए तो वह जल्द ही ब्रह्मपुत्र नदी में पानी छोड़ सकता है। अरुणाचल प्रदेश के सांसद निनोंग एरिंग ने भी इस बात की पुष्टि की है कि चीन ने सियांग/ब्रह्मपुत्र नदी के लिए भारत को बाढ़ का अलर्ट जारी किया है।  चीन की इस चेतावनी के बाद असम में डिब्रूगढ़ के अफसरों को जिला मुख्यालय न छोड़ने की हिदायत दी गई है। चीन द्वारा पानी छोड़े जाने पर ब्रह्मपुत्र नदी का जलस्तर बढ़ सकता है जिससे असम में भीषण बाढ़ आ सकती है। 

केंद्र सरकार ने भी चीन के इस अलर्ट को गंभीरता से लिया है और अरुणाचल प्रदेश को सचेत रहने को कहा है। बता दें कि ब्रह्मपुत्र नदी चीन की ओर से होती हुई आती है,  और वहां इसे सांग्पो के नाम से जाना जाता है। इस बार नदी में पानी का लेवल 50 साल के सबसे ज्यादा स्तर पर बताया जा रहा है। यही कारण है कि चीन ब्रह्मपुत्र में पानी छोड़ सकता है। अलर्ट के बाद ब्रह्मपुत्र नदी के आसपास के क्षेत्रों को अलर्ट पर रहने को कहा गया है। गौरतलब है कि हाल ही में भारत के जल संसाधन, नदी विकास और गंगा पुनर्जीवन मंत्रालय और चीन के जल संसाधन मंत्रालय के बीच हुए समझौते के तहत यह तय हुआ था कि चीन हर साल बाढ़ के मौसम यानी 15 मई से 15 अक्तूबर के बीच ब्रह्मपुत्र नदी में जल-प्रवाह से जुड़ी सूचनाएं भारत को देगा। 
 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top