Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सुरक्षा एजेंसियों ने जारी की कश्मीर के आतंकवादियों की सूची, मुकम्मल कार्रवाई के दिए संकेत  

Publish Date: August 31 2018 11:58:22am

श्रीनगर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : सुरक्षा एजेंसियों ने कश्मीर घाटी के मोस्ट वांटेड आतंकियों की एक सूची जारी की है। कश्मीर के अलग-अलग जिलों में काम कर रहे इन आतंकियों की सूची में हिज्बुल मुजाहिदीन, लश्कर-ए-तैयबा, अंसार गजवात-उल-हिंद, जैश-ए-मोहम्मद और अल बदर के कई मोस्ट वॉन्टेड आतंकियों का नाम शामिल है। माना जा रहा है कि इस सूची के जारी होने के बाद आने वाले वक्त में इन आतंकियों के खिलाफ  बड़े अभियान चलाए जा सकते हैं। 

सेना के द्वारा जारी हिट लिस्ट में हिज्बुल के आतंकी में रियाज नाइकू उर्फ मोहम्मद बिन कासिम, डॉ सैफुल्लाह उर्फ अबु मुसैब, जीनत उल इस्लाम उर्फ उस्मान, हिलाल उर्फ अबु माज, अशरफ  मौलवी, आदिल बट्ट उर्फ अबु उमर अली हिजबी, डॉ मनान वानी उफज़् अबु हमजा, फिरदौस उर्फ अबु हंजाला, मुश्ताक मीर, इदरेस बट्ट, आजाद मलिक उर्फ अबु जैद, अबु जरगाम, सलीम बिल्लू, अरजुमैद गुलजार उर्फ फैसल भाई, जाहिद बट्ट, शाहीजहां, जाकिर राशिद बट्ट उर्फ  मूसा आतंकवादी शामिल हैं। 

सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जारी इस सूची में हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी रियाज नाइकू का नाम सबसे ऊपर है। रियाज नायकू घाटी में साल 2010 से सक्रिय है और सुरक्षा एजेंसियां काफी लंबे समय से उसकी तलाश कर रही है। मूल रूप से बेगपोरा, पुलवामा का रहने वाला रियाज नाइकू ए++ कैटगरी का आतंकी है। नाइकू के अलावा हिज्बुल के ए++ कैटिगरी के आतंकी सैफुल्लाह (निवासी-मलंगपोरा, पुलवामा), जीनत उल इस्लाम (निवासी- सुगन, शोपियां) का नाम भी इस सूची में शामिल है। 

इन सब के साथ हिज्बुल द्वारा नियुक्त अनंतनाग के जिला कमांडर अशरफ मौलवी (निवासी-कोकरनाग), पुलवामा के जिला कमांडर आदिल भट (निवासी-मलंगपोरा), कुपवाड़ा के जिला कमांडर मन्नान वानी (निवासी-लोलाब, कुपवाड़ा) और कुलगाम के जिला कमांडर हिलाल उफज़् अबु माज (निवासी-कुलगाम) का नाम भी इस सूची में शामिल किया गया है। इनमें हिलाल उफज़् अबु माज को हाल ही में मारे गए हिज्बुल कमांडर अल्ताफ काचरू की जगह कुलगाम जिले का कमांडर बनाया गया है। 

इस लिस्ट में हिज्बुल के अलावा लश्कर-ए-तैयबा के लिए भी घाटी में अलग-अलग जिलों में काम कर रहे कमांडरों के नाम भी इस टॉप हिट लिस्ट में शामिल किए गए हैं। इनमें पुलवामा का जिला कमांडर फिरदौस उफज़् अबु हंजुल्ला, शोपियां का कमांडर मुश्ताक मीर, अनंतनाग का कमांडर इदरीस भट, कुलगाम का कमांडर आजाद मलिक, बारामुला का कमांडर अबु जरगाम (निवासी-पाकिस्तान) और बांदीपोरा जिले का कमांडर सलीम बिल्लू सुरक्षाबलों की हिट लिस्ट के नामों में शामिल है। लश्कर के इन सभी कमांडर ्र++ कैटिगरी के आतंकियों की सूची में शामिल हैं। 

इनमें से कई पर कश्मीर घाटी में सुरक्षाबलों पर हमले समेत हथियार लूट और दहशत की साजिश रचने के आरोप हैं, जिसे देखते हुए एजेंसियां और सेना काफी लंबे समय से इनकी तलाश कर रही है। सुरक्षा एजेंसियों की हिट लिस्ट में लश्कर और हिज्बुल के अलावा घाटी में सक्रिय कुछ अन्य आतंकी संगठनों के कमांडरों का नाम भी शामिल है। इनमें अंसार गजवात उल हिंद का मोस्ट वॉन्टेड कमांडर जाकिर नाइकू, पुलवामा जिले में सक्रिय जैश आतंकी जाहिद बट्ट और शोपियां निवासी शाहीजहां का नाम प्रमुख है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईपीएल 12 : बेस प्राइस से 46 गुणा महंगा बिका ये खिलाड़ी, क्रिकेट के लिए छोड़ दी थी नौकरी

जयपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): वरुण चक्रवर्ती ने सभी को हैरान कर...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top