Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मध्यप्रदेश के 8 जिलों में कम बारिश

Publish Date: August 31 2018 12:37:12pm

भोपाल (उत्तम हिन्दू न्यूज): मध्य प्रदेश में मानसूनी बारिश अब भी कई इलाकों से रूठी हुई है। राज्य के 51 में से आठ जिले ऐसे हैं, जहां अब तक औसत बारिश भी नहीं हुई है। आधिकारिक तौर पर जारी किए गए बारिश के ब्यौरे के मुताबिक, इस वर्ष मानसून में एक जून से 30 अगस्त तक चार जिलों में सामान्य से 20 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है। प्रदेश के 39 जिलों में सामान्य बारिश दर्ज हुई है, वहीं आठ जिले ऐसे हैं जहां कम बारिश हुई है। 

राज्य के अधिकांश हिस्से को मानसूनी बारिश ने भिगोया है, लेकिन आठ जिले अब भी अपनी औसत बारिश को तरस रहे है। पन्ना, सागर, बालाघाट, सतना, देवास, अनूपपुर, अलीराजपुर और बैतूल वे जिलें हैं जहां औसत से कम बारिश हुई है। 

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, रनीमच, भिंड, टीकमगढ़ और उमरिया में सामान्य से 20 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है। जबकि, 39 जिले सिंगरौली, खण्डवा, दतिया, बुरहानपुर, रतलाम, सीधी, मंदसौर, बड़वानी, मुरैना, झाबुआ, शिवपुरी, जबलपुर, इंदौर, खरगोन, रीवा, रायसेन, शाजापुर, कटनी, सीहोर,उज्जैन, मंडला, आगर-मालवा, भोपाल, नरसिंहपुर, दमोह, विदिशा, ग्वालियर, गुना, श्योपुरकलां, अशोकनगर, हरदा, सिवनी, होशंगाबाद, राजगढ़, धार, शहडोल, डिण्डोरी, छिंदवाड़ा और छतरपुर ऐसे हैं जहां अब तक सामान्य बारिश ही हुई है।

राज्य में उमरिया में सर्वाधिक वर्षा 1042.4 मिलीमीटर और सबसे कम 462.7 मिलीमीटर अलीराजपुर में दर्ज की गई है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अब क्रिेकेट मैच में सिक्का उछालकर नहीं इस तरह होगा टॉस

मेलबर्न (उत्तम हिन्दू न्यूज): क्रिकेट प्रारूप के हर मैच की शु...

यूपी में 'केदारनाथ' के खिलाफ मामला दर्ज

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में बॉ...

top