Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

माओवादी विचारकों की गिरफ्तारी पर महाराष्ट्र पुलिस का बड़ा खुलासा, कहा-इनके खिलाफ पुख्ता सबूत

Publish Date: August 31 2018 05:14:26pm

पुणे (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में हाल में की गई गिरफ्तारियों पर पुणे पुलिस ने कहा है कि जिन आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है उनके खिलाफ पुलिस के पास पुख्ता सबूत हैं। शुक्रवार को एक पत्रकार वार्ता के दौरान पुणे पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि भीमा कोरेगांव हिंसा राज्य सरकार के खिलाफ एक सोची-समझी साजिश थी और पुलिस के पास इसके पर्याप्त सबूत हैं। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि भीमा कोरेगांव में हिंसा फैलाने का प्लान घटना के 8 महीने पहले बना ली गयी थी। 

पुलिस ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि जो कागजात और अन्य चीजें बरामद की गई हैं, वो साबित करने के लिए काफी हैं कि इनका भीमा कोरेगांव हिंसा से संबंध था और एल्गर परिषद रैली भी इसका ही एक हिस्सा थी। इस मामले की जांच के दौरान इसमें माओवादियों के शामिल होने के संकेत मिले थे जबकि दूसरी ओर कुछ हिंदू संगठनों से जुड़े कार्यकतार्ओं की तरफ भी इशारा किया गया था। पुलिस अधिकारी के. वेंकटेशम ने बताया कि माओवादियों से वामपंथी विचारकों के संबध का मामला एल्गर परिषद तक नहीं है, बल्कि इससे भी बढ़ कर है। 

उन्होंने बताया कि एल्गर परिषद रैली से माओवादियों के संबंधों की जांच पुणे पुलिस द्वारा की जा रही है, जबकि संभाजी भिड़े और मिलिंद के खिलाफ पहले ही मामला दर्ज किया जा चुका है। हाल ही में पुलिस ने 5 वामपंथी विचारकों को गिरफ्तार किया था जिसमें वामपंथी विचारक वरवरा राव, पत्रकार गौतम नवलखा, एक्टिविस्ट और वकील सुधा भारद्वाज, एक्टिविस्ट वेरनन गोंजालविस और कार्टूनिस्ट अरुण फरेरा शामिल हैं। 

जबकि 31 दिसंबर को एल्गर परिषद रैली के आयोजकों में से एक रिटायर्ड जज बीजी कोल्से पाटिल ने कहा कि अगर ये साजिश थी तो इसके पीछे हिंदू संगठनों का हाथ था। वहीं, महाराष्ट्र पुलिस के एडीजी परमबीर सिंह ने कहा कि जब पुलिस को यकीन हो गया कि इनके माओवादियों से संबंध हैं, इसके बाद ही इन लोगों की धरपकड़ के लिए अलग-अलग शहरों में छापेमारी की गई थी। सबूत साफ इशारा करते हैं कि इनके माओवादियों के साथ संबंध हैं।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top