Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सरकार का बड़ा फैसला, देश में पहली बार जनगणना में जुटाया जाएगा ओबीसी डाटा

Publish Date: August 31 2018 05:29:23pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : देश में बड़े वोटबैंक साबित हो चुके ओबीसी को जनगणना 2021 में अलग से तवज्जो दिए जाने की खबर है। अगर ऐसा होता है तो पहली बार अन्य पिछड़ा वर्ग की आबादी के आंकड़े देश के सामने आ जाएंगे। दरअसल लंबे समय इन आंकड़ों को जारी किए जाने की मांग चली आ रही है। राजनीतिक विश्लेषक इसके 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारी के मद्देनजर मान रहे हैं लेकिन वास्तविकता इससे कोसों दूर है। वहीं सरकार ने जनसंख्या के आंकड़ों को पूरी तरह जारी करने का समय भी 5 साल से कम करके 3 साल कर दिया है।

यानी 2021 की जनगणना के पूरे आंकड़े 2024 में सामने आ जाएंगे। इस बाबत गृह मंत्रालय के प्रवक्ता का कहना है कि पहली बार पिछड़ा वर्ग का डाटा शामिल किया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जनगणना 2021 की तैयारी की समीक्षा के बाद इस बात का खुलासा किया है। मंत्री ने 2021 में जनगणना के लिए रोडमैप की चर्चा की। इसमें यह जोर दिया गया कि जनगणना के तीन वर्षों के भीतर डेटा को अंतिम रूप देने के लिए डिजाइन और तकनीकी हस्तक्षेप में सुधार किए जाएंगे। वर्तमान में, सात से आठ साल में डाटा रिलीज किया जाता है। लगभग 25 लाख गणना करने वाले प्रशिक्षिण और बड़े पैमाने पर अभ्यास के लिए लगे हुए हैं। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top